Sports

 

मेलबर्न: आस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल फाइनल में गैर वरीय गार्बाइन मुगुरूजा का सामना सोफिया केनिन से होगा और टूर्नामेंट से पहले सेरेना विलियम्स को प्रबल दावेदार मान रहे टेनिसप्रेमियों ने इस फाइनल की कल्पना भी नहीं की होगी। उलटफेरों से भरे टूर्नामेंट में 21 वर्ष की केनिन अगर स्पेन की मुगुरूजा को हरा देती है तो ‘जाइंट किलर ' साबित होंगी। ऐसा करने पर वह सेरेना को पछाड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी भी बन जाएगी।

अमेरिका की 38 वर्ष की सेरेना आस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंडस्लैम के रिकार्ड की बराबरी से एक खिताब दूर है। उन्हें तीसरे दौर में चीन की वांग कियांग ने हराया । गत चैम्पियन नाओमी ओसाका भी तीसरे चरण में 15 वर्ष की कोको गॉ से हार गई थी। गॉ को अमेरिका की केनिन ने मात दी। शीर्ष दस में से छह खिलाड़ी तीसरे दौर में ही हार गए जिससे लग रहा था कि दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एशले बार्टी की राह आसान हो गई है। मास्को में जन्मी 14वीं वरीयता प्राप्त केनिन ने सेमीफाइनल में उसे हराया। वह हार भी जाती है कि विश्व रैंकिंग में नौवे स्थान पर पहुंच जाएगी।

मुगुरूजा को हराने पर वह सेरेना को पछाड़कर रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ जाएगी। दोनों के बीच चाइना ओपन में पिछला मुकाबला केनिन ने जीता था। केनिन ने 12 महीने पहले ही होबार्ट में अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता और सत्र के दौरान दो और खिताब अपने नाम किए। वहीं मुगुरूजा 2016 में फ्रेंच ओपन और 2017 में विम्बलडन जीत चुकी है । आस्ट्रेलियाई ओपन में यह उसका पहला फाइनल है और पिछले डेढ साल के खराब फार्म की वजह से रैंकिंग में 32वें स्थान पर है।