Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टीम इंडिया के पू्र्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कल यानी 15 अगस्त को क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास का ऐलान कर दिया। जिसके बाद माही के फैंस को गहरा झटका लगा। ऐसे में टीम इंडिया के विकेटकीपर और बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर धोनी की जर्सी नंबर-7 को लेकर एक मांग की है। जिसके बाद कार्तिक क्रिकेट के गलियारें में जमकर सुर्खियों में चल रहे है। 

PunjabKesari
दरअसल,
दिनेश कार्तिक ने अपने इंस्टा अकाउंट पर धोनी की फोटो शेयर करते हुए कैप्शन लिखा- '#RetireTheNumber7Jersey'... बता दें,  माही ने की इस तस्वीर में टीम इंडिया की जर्सी नंबर-7 पहनी हुई है। जिसके बाद कार्तिक ने ये मांग की है कि इस नंबर की जर्सी को भी अलविदा कहा जाए।  हालांकि इससे पहले भी जब सचिन 2013 में इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था। 2017 में शार्दुल ठाकुर ने जर्सी नंबर-10 का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद फैन्स ने इस बात की मांग की थी। जिसके बाद बोर्ड उनका जर्सी नंबर रिटायर कर दिया था।

PunjabKesari
गौर हो कि भारत के सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर यह एलान करते हुए कहा, ‘मेरे करियर में आप सबके प्यार और सहयोग का बहुत-बहुत शुक्रिया। आज शाम 7 बजकर 29 मिनट से आप मुझे रिटायर समझें।' धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे और पिछले साल इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की हार के बाद उन्होंने कोई मैच नहीं खेला था। 

PunjabKesari
2007 में अपनी कप्तानी में पहला टी-20 विश्व कप जीतने वाले धोनी ने भारत को 28 साल के लम्बे अंतराल के बाद 2011 में एकदिवसीय विश्व चैंपियन बनाया था। भारत ने उनकी कप्तानी में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है और टीम इंडिया उनकी कप्तानी में टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक भी बनी थी और 600 दिनों तक नंबर एक रही थी। धोनी ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे में मेलबोर्न टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और जनवरी 2017 में उन्होंने विराट कोहली को वनडे और टी-20 की कप्तानी सौंप दी थी।