Sports

मोहाली : भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खुलासा किया कि पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव ने उनके 434 टेस्ट विकेटों की संख्या को पार करने पर उन्हें बधाई दी है और साथ ही साथ छोटा सा हाथ से लिखा हुआ नोट और गुलदस्ता भेजा। रविवार को अश्विन ने कपिल देव के 434 विकेटों को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। कपिल देव ने जहां 131 टेस्ट में यह कमाल किया वहीं अश्विन ने 85वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल कर लिया। 

अश्विन ने बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि कपिल (देव) पाजी बहुत प्यारे हैं। उन्होंने वास्तव में एक गुलदस्ता घर भेजा है। उन्होंने मुझे खुद से आगे निकलने पर बधाई देते हुए एक छोटा सा हाथ से लिखा नोट भी भेजा है। कभी-कभी लोग भूल जाते हैं कि कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, जैसे लोग जिन्होंने अतीत में अविश्वसनीय काम किया है। यही एक कारण है कि मैं आज यहां बैठा हूं। 

कपिल देव को पछाड़ने की अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हुए अश्विन ने अपनी कहानी सुनाते हुए कहा कि महान ऑलराउंडर ने एक बच्चे के रूप में यह मुकाम हासिल किया। अगर मैं इसे एक सपना कहता हूं, तो मैं झूठ बोलूंगा। मेरे लिए, इतने विकेट हासिल करना कभी भी मेरी बकेट लिस्ट का हिस्सा नहीं था। मैंने कल इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाला था। 1994 में मुझे स्पष्ट रूप से याद है कि मैं मेरे पिताजी के साथ बैठे थे। मेरे पिताजी के पास एक बेंत की कुर्सी हुआ करती थी जहां मैं बैठकर खेल देखता था। हम देख रहे थे और वह बहुत उत्सुक थे। 

उन्होंने आगे कहा कि आसपास पड़ोसी थे और पड़ोसी खेल देखने के लिए इकट्ठे हुए थे और मुझे नहीं पता था कि वे आगे क्या देख रहे थे। तब मुझे एहसास हुआ कि मेरे पिता सर रिचर्ड हेडली के पास जाने के लिए कपिल देव को खुश कर रहे थे। मैंने उनसे इसका महत्व पूछा और उन्होंने मुझसे कहा कि कपिल देव आगे चलकर दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनेंगे। 

अश्विन ने कहा कि मैं इसके बारे में बहुत उत्साहित था और आपने अखबारों में इसके बारे में बहुत कुछ पढ़ा। मेरे लिए उस समय एक भारतीय के लिए उस तरह का मील का पत्थर हासिल करना अविश्वसनीय था। हमें ऐसे लोगों के लिए गहरा ऋणी होना होगा। साथ ही साथ हम जो कर रहे हैं उसमें हमें बहुत विनम्र होना होगा। मैं बेहद प्रसन्न हूं और मेरे सामने उन सभी लोगों के लिए केवल कृतज्ञता से भरा हूं। 

अश्विन इस बात की भी तारीफ कर रहे थे कि मौजूदा टेस्ट टीम कैसे आकार ले रही है। भारत अब श्रीलंका के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाले दिन-रात के मुकाबले में बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट के साथ 1-0 की बढ़त पर है। मेरी आंखों में एक चमक है, मैं देख सकता हूं कि मैंने इस टीम में किस तरह के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है। शायद 5-10 साल बाद लोग इस बारे में बात करेंगे कि यह भारत की अच्छी टीमों में से एक है। 

अश्विन ने कहा कि वह अब चेहरे पर मुस्कान के साथ हर दिन बेहतर होने की कोशिश कर रहे हैं। और मैं अपने सभी साथी क्रिकेटरों के लिए बहुत खुश हूं, जिन्होंने बेहतरीन काम किए। इस समय मैं अपने करियर में जहां खड़ा हूं और जिस तरह का क्रिकेट खेल रहा हूं, मैं बस बेहतर होना चाहता हूं। हर एक दिन मेरे चेहरे पर बेहद खुशी और खुशी के साथ मैं इस चरण का आनंद ले रहा हूं। मेरे कुछ साथी मुझे इन पलों का बेहतर आनंद लेने में सक्षम बना रहे हैं।