Sports

नई दिल्लीः आईपीएल 2013 स्पाट फिक्सिंग प्रकरण में की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति के प्रमुख न्यायमूर्ति मुकुल मुदगल को इस साल द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को चुनने के लिए 11 सदस्यीय चयन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।          

चयन समिति में समरेश और अश्विनी को भी जगह 
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश मुदगल की अगुआई वाली समिति का चयन खेल मंत्रालय ने कर लिया है लेकिन अब तक इसी औपचारिक घोषणा नहीं की है। समिति के एक सूत्र ने बताया, ‘‘बैठक 16 सितंबर को दिल्ली में होगी।’’ चयन समिति में राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता एयर पिस्टल निशानेबाज समरेश जंग और बैडमिंटन खिलाड़ी अश्विनी पोनप्पा को भी जगह मिली है।           

समिति में पूर्व राष्ट्रीय मुक्केबाजी कोच जीएस संधू, हाॅकी कोच एके बंसल और तीरंदाजी कोच संजीव सिंह के अलावा भारतीय खेल प्राधिकरण के विशेष महानिदेशक ओंकार केडिया और संयुक्त सचिव (खेल) इंदर धमीजा शामिल हैं। पैनल में दो खेल पत्रकार और टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के सीईओ कमांडर राजेश राजगोपालन को भी शामिल किया गया है। चार वर्षों में लगातार असाधारण और शानदार काम करने के लिए कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जाता है।          

ध्यानचंद सम्मान खिलाडिय़ों को उनकी जीवन पर्यंत उपलब्धियों के लिए दिया जाता है जिसके सर्किय करियर और संन्यास के बाद खेल को दिया योगदान शामिल है। परंपरा से हटते हुए इस साल खेल पुरस्कार प्रत्येक वर्ष की तरह 29 अगस्त को महान हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन की जगह 25 सितंबर को दिए जाएंगे। एशियाई खेलों के साथ तारीखों में टकराव के कारण तारीखों में बदलाव किया गया है।