Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज जोंटी रोड्स आज यानी 27 जुलाई को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका टीम में चयन बैटिंग से ज्यादा फील्डिंग की वजह से होता था। रोड्स ने क्रिकेट जगत में उस समय सुर्खियां बटोरीं थी जब उन्होंने बिना टीम में शामिल हुए 'मैन ऑफ द मैच' अवाॅर्ड हासिल किया था। आइए जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें-

14 नवंबर 1993 में वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में मैच चल रहा था। इस मैच में रोड्स टीम में शामिल नहीं थे। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 40 ओवर में 180 रन बनाए थे। इंग्लैंड मजबूत मानी जा रही थी। लग रहा था ये मैच हाथ से चला जाएगा। लेकिन रोड्स ने बिना टीम में शामिल हुए मैच का पासा पलट दिया। वेस्टइंडीज जब फील्डिंग के लिए उतरी तो उनके खिलाड़ी डेरेल कुलीनन के चोटिल होने के कारण उनकी जगह रोड्स फील्डिंग के लिए आए और मैदान पर छा गए।
PunjabKesari

लपके थे 5 कैच
उस मैच में रोड्स ने 5 बेहतरीन कैच लिए और ये मैच साउथ अफ्रीका की टीम 41 रनों से जीत गई। उन्होंने ब्रायन लारा, जिमी एडम्स, डेस्मंड हैंस, फिल सिमन्स, एंडरसन कमिंस के कैच लपके। इस मैच के बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। ये एक वनडे मैच में किसी फील्डर (विकेटकीपर को छोड़कर) द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा कैच हैं। रोड्स का ये रिकॉर्ड 25 साल बाद भी कायम है।

वीडियो में देखें कैसे लपके कैच-

फील्डिंग के साथ बैटिंग में भी किया कमाल 
27 जुलाई 1969 को नटाल में जन्मे रोड्स ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 फरवरी 1992 को की थी। उन्होंने अपने करियर में 245 वनडे में 2 शतकों और 33 अर्धशतकों की मदद से 5935 रन बनाए। वहीं 2000 में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले रोड्स ने अपने 52 टेस्ट में 3 शतक और 17 अर्धशतक की मदद से 2532 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से 2001 में और वनडे से 2003 के वर्ल्ड कप के दौरान संन्यास लिया था।
PunjabKesari

हवा में उड़कर किया था अंसभव रन आउट
1992 वर्ल्ड कप में रोड्स ने पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक को हवार में उड़कर रन आउट किया था जो आजतक फैंस भूला नहीं पाए। पाकिस्तान ने अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 211 रनों का लक्ष्य दिया लेकिन दूसरी पारी से बारिश हुई जिसके कारण पाकिस्तान को 36 ओवरों में 194 रनों का नया लक्ष्य दिया गया। 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने जोरदार शुरुआत की और वो 2 विकेट पर 135 रन बनाकर अच्छी स्थति में थे। उस समय इंजमाम-उल-हक और कप्तान इमरान खान क्रीज पर थे और इंजमाम 48 रन बल्लेबाजी कर रहे थे। 
PunjabKesari
अपनी बल्लेबाजी करे दौरान इंजमाम ने एक शॉट खेला और रन लेने के लिए भागे लेकिन इमरान खान ने उन्हें वापस भेज दिया। गेंद रोड्स की ओर बढ़ी जो पॉइंट पर खड़े थे। उन्होंने गेंद पकड़ी और स्टंप की तरफ दौड़ लगाकर एक लंबी छलांग के साथ स्टंप पर जा गिरे। यह एक असंभव सा रन आउट था। उस रन आउट का प्रभाव यह हुआ की पाकिस्तान की टीम 173 पर ऑलआउट हो गई और अफ्रीका ने वह मैच 20 रनों से जीता। यह रन आउट वर्ल्ड कप का सबसे प्रसिद्ध रन आउट बन गया और रोड्स ने क्रिकेट जगत में एक असाधारण फील्डर के तौर पर अलग पहचान बना ली। 

बेटी का नाम इंडिया रखा 
साल 2015 में आईपीएल के दौरान जोंटी रोड्स मुंबई इंडियंस की कोचिंग कर रहे थे और तब उनका परिवार भी भारत में ही था। 24 अप्रैल को मुंबई के एक अस्पताल में जोंटी की पत्नी ने एक बच्ची को जन्म दिया और उन्होंने अपनी बच्ची का नाम इंडिया रखा।

देखें कैसे रोड्स ने इंजमाम को किया रन आउट-