Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड के क्रिकेटर जो रूट ने पांच साल की कप्तानी के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। पिछली एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड के 4-0 से हारने और वेस्टइंडीज में 1-0 से हारने के बाद रूट दबाव में आ गए थे। अपने फैसले पर विचार करते हुए रूट ने कहा कि मुझे अपने देश की कप्तानी करने पर बहुत गर्व है और मैं पिछले पांच वर्षों को बड़े गर्व के साथ देखूंगा। उन्होंने कहा कि यह सम्मान की बात है। इंग्लैंड क्रिकेट के संरक्षक के तौर पर काम करना सम्मान की बात है। 

उन्होंने कहा कि मैंने अपने देश का नेतृत्व करना पसंद किया है, लेकिन हाल ही में इसने मुझ पर कितना प्रभाव डाला है और खेल से दूर मुझ पर इसका प्रभाव पड़ा है। एलिस्टेयर कुक के 2017 में पद छोड़ने के बाद रूट को इंग्लैंड का स्थायी टेस्ट कप्तान नियुक्त किया गया था और 27 जीत के साथ वह इसके सबसे सफल कप्तान बन गए थे। 31 वर्षीय ने टीम को महत्वपूर्ण श्रृंखला जीत जीताई जिसमें 2018 में भारत पर 4-1 से घरेलू श्रृंखला जीत और 2020 में दक्षिण अफ्रीका में 3-1 से जीत शामिल है। 

साल 2018 में रूट ने 2001 के बाद से श्रीलंका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ जीत के लिए इंग्लैंड का नेतृत्व किया और 2021 में 2-0 से जीत हासिल की। रूट कुक के बाद इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और उन्होंने कप्तान के रूप में 14 शतक जमाए हैं। कप्तान के रूप में उनके नाम 5,295 रन हैं जो किसी भी इंग्लैंड खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। इसके अलावा वह इस मामले में ग्रीम स्मिथ, एलन बॉर्डर, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली के बाद सर्वकालिक सूची में पांचवें स्थान पर है। 

रूट ने अपने बयान में कहा, मैं थ्री लायंस का प्रतिनिधित्व करना जारी रखने और टीम को सफल बनाने में सक्षम प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हूं। मैं अगले कप्तान, अपने साथियों और कोचों की हर तरह से मदद करने के लिए तत्पर हूं।