Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने 227 रन से जीत दर्ज करते हुए 1-0 से बढ़त बना ली है। इस जीत के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है और वह सबसे कम मैचों में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं। इस मामले में रूट ने इंग्लैंड के दिग्गज और पूर्व कप्तान माइकल वाॅन को पछाड़ दिया है। 

भारत को हराने के बाद रूट इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं जिन्होंने मात्र 47 मैचों में से 26 टेस्ट में जीत दर्ज की है। वहीं इस मामले में वाॅन दूसरे नम्बर पर आ गए हैं। हालांकि वाॅन ने भी कप्तान के रूप में 26 मैच जीते हैं लेकिन इसके लिए उन्होंने 51 टेस्ट में कप्तानी की जबकि रूट ने 4 मैच पहले ही ये उपलब्धि हासिल कर ली। इसके बाद तीसरे नम्बर पर इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रॉस का नम्बर आता है जिन्होंने 50 मैचों में कप्तानी करते हुए 24 में जीत दर्ज की। 

इंग्लैंड के कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले 

26 जो रूट (47 टेस्ट) *
26 माइकल वॉन (51)
24 एंड्रयू स्ट्रॉस (50)
24 एलिस्टर कुक (59)
20 पीटर मई (41) 

ये भी पढ़ें :- 22 साल बाद चेन्नई के मैदान में हारा भारत, आखिर बार इस पड़ोसी देश ने हराया था

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए ओपनर डोमिनिक सिबली (87) के अर्धशतक और कप्तान जो रूट की दोहरे शतकीय पारी की बदौलत पहली इनिंग में 578 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही थी, लेकिन पुजारा और ऋषभ पंत के कारण भारत ने वापसी करते हुए पहली पारी में 337 रन बनाए जिस कारण इंग्लैंड को 241 रन की बढ़त मिली थी। 

इंग्लैंड ने दूसरी इनिंग में 178 रन बनाते हुए भारत को 420 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम शुभमन गिल (50) और कप्तान विराट कोहली (72) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 192 रन पर ऑल होकर पहला टेस्ट मैच गंवा बैठी। अब दूसरा मैच 13 फरवरी से खेला जाएगा।