Sports

एडीलेडः नाथन लियोन पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी के दौरान खुरदुरी सतह का पूरा फायदा उठा रहे हैं और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का मानना है कि इससे संकेत मिलता है कि रविचंद्रन अश्विनी आॅस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में अहम भूमिका निभाएंगे आैर हमें जीत के करीब लाएंगे। भारत अभी 166 रन से बढ़त बनाए हैं और उसके सात विकेट बाकी हैं। अभी दो दिन का खेल बाकी है।

बुमराह ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘‘अश्विन निश्चित रूप से अब ज्यादा अहम भूमिका निभाएगा क्योंकि सतह काफी खुरदुरी हो गई है, हमने देखा कि नाथन लियोन इससे फायदा उठा रहे हैं। वह अनुभवी गेंदबाज है और जानता है कि उसे क्या करना है। इसलिए वह निश्चित रूप से अहम भूमिका निभाएगा। ’’ भारत ने गेंदबाजों के एकजुट प्रयास से आॅस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रन पर समेट दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हम वह लेंथ जानने की कोशिश कर रहे हैं जो यहां उपयोगी रहे। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में काफी ‘लेटरल मूवमेंट’ था। यहां विकेट थोड़े से सपाट हैं इसलिए आपको उछाल मिलता है लेकिन आपको निरंतर होना चाहिए। ’’
ravichadran ashwin image

बुमराह ने कहा, ‘‘हमने यही चीज बीते वर्षों में भी पाई है। हम इसी पर ध्यान लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि अगर हम रन नहीं लुटायें और दोनों छोर से दबाव बना दें तो हमें विकेट मिल सकते हैं। ’’ उन्हें पूरा भरोसा है कि भारतीय टीम चौथे दिन अच्छी बढ़त बना लेगी। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह थोड़ा सा हमारे पक्ष में है क्योंकि दिन का अंतिम विकेट (विराट कोहली) उनके लिए अच्छा रहा। लेकिन हमने अच्छी बढ़त बनाई हुई है। कल का पहला सत्र हमारे लिये अहम होगा। अगर हम इसका फायदा उठा लेते हैं तो हम इस मैच में अच्छी पकड़ बना लेंगे। ’’ भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के लिये यह वर्ष शानदार रहा है और बुमराह के लंबे प्रारूप में आना टीम की सफलता में एक अहम कारण रहा है।

 

.
.
.
.
.