Sports

नई दिल्लीः वह पहले विकेटकीपर भी थे जिन्होंने भारतीय बॉलिंग की पहली पारी में पहले गेंद को विकेट के पीछे रोका। इनका नाम है जर्नादन ग्यानोबा नावले। महाराष्ट्र के फुलगांव में सात दिसंबर 1902 को जन्मे नावले भारत की पहली टेस्ट टीम के एक मेंबर थे। एक शूगर मिल में बतौर सिक्योरिटी गार्ड काम करते नावले ऐसे पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट मैच पर्दापण में पहली गेंद खेली। नावले मुख्य तौर पर विकेटकीपर थे। 

उन्होंने अपने पहले टेस्ट में दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 12 तो दूसरी पारी में 13 रन बनाए। नावले ने अपने करियर में कुल 2 टेस्ट मैच ही खेले, जिसमें उन्होंने सिर्फ 42 रन बनाए। हालांकि उन्होंने 65 फस्ट क्लास मैच में 13 की औसत से 1976 रन भी बनाए। इसमें नौ फिफटी भी शामिल है। विकेट के पीछे उन्होंने 100 कैच पकड़े जबकि 36 स्टंपिंग कीं। क्रिकेट की बाइबल कहे जाने वाली विस्डन ने उन्हें सबसे तेजतरार कीपर में से एक माना था। आज उनका बथर्ड है।
PunjabKesari
197 फस्ट क्लास शतक लगाने वाले जैक होब्स ने गावले को जॉर्ज डकवर्थ (जिनकी बनाई डकवर्थ प्रणाली आज भी क्रिकेट में इस्तेमाल होती है) और बर्ट ओल्डफील्ड की श्रेणी का क्रिकेटर कहा। गावले में 30 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण किया था। हालांकि 16 साल की उम्र में ही वह अपना पहला अन-ऑफिशियल मैच खेल चुके थे। उनका निधन 76 साल की उम्र में पुणे में सात सितंबर 1979 को हुआ।

अमर सिंह ने लगाया था भारत की ओर से पहला छक्का
25 जून 1932 को भारत का पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के साथ हुआ था। इंडिया की तरफ से सीके नायडु कप्तानी कर रहे थे। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की। भारत की ओर से पहले गेंदबाज बने मोहम्मद निसार। निसार की पहली गेंद को इंग्लिश ओपनर बल्लेबाज पी होल्मस ने विकेटकीपर के लिए छोड़ दिया था। गेंद लपकते ही नावले भारत की तरफ से विकेटकीपर रहते गेंद लपकने वाले पहले विकेटकीपर भी बन गए। इस मैच में हालांकि इंग्लैंड 158 रन से जीत गया था लेकिन भारत की ओर से दोनों पारियों में दिखाए गए दमखम के कारण उनकी चर्चा क्रिकेट खेलने वाली सभी देशों में होने लगी। भारत की तरफ से अमर सिंह ने 51 रन बनाए। इस तरह अमर सिंह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पहली फिफ्टी लगाने वाले पहले शख्स भी बने। साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से पहला सिक्स लगाया था।

जो रिकॉर्ड बने
टेस्ट क्रिकेट का यह 219 मैच था। जबकि भारत के लिए पहला। तब यह टेस्ट मैच पांच नहीं बल्कि तीन दिन का था। मोहम्मद निसार भारत की तरफ से टेस्ट मैच में पहली बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इस टेस्ट मैच में भारत ने 152.3 ओवर खेले। पहली पारी में 93 तो दूसरी में 59.3 ओवर खेले।