Sports

नवी मुंबई : घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले वसीम जाफर ने कहा कि भारतीय बल्लेबाज जब तक अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं करते तब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में वापसी करना बहुत मुश्किल होगा। भारत को शुरूआती टेस्ट में न्यूजीलैंड के हाथों 10 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी जिसमें टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमीसन ने कहर बरपाया।

जाफर ने कहा, ‘विराट थोड़े समय से खराब फार्म में चल रहा है इसलिए मुझे उसके शानदार तरीके से वापसी की उम्मीद है। पुजारा को कुछ रन जुटाने होंगे। सबसे अहम बात है कि उन्हें अपनी शुरूआत को तीन अंकों के स्कोर में तब्दील करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है और अगर हम 350 से 400 रन तक स्कोर नहीं बनाते हैं तो काफी मुश्किल होगी।' इस पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘200 से 250 रन के स्कोर से आप टेस्ट मैच नहीं जीत सकते, जब तक कि आपको पिच से मदद नहीं मिले। जब हम पहले या दूसरी बार बल्लेबाजी करते हैं तो हमें 400 से 450 तक रन बनाने होंगे।' वह यहां चल रही डीवाई पाटिल टी20 कप में एक टीम को कोचिंग दे रहे हैं।

जाफर को यह भी लगता है कि भारतीय टीम का पहले टेस्ट में 200 रन से कम स्कोर पर आउट होना खेल के लंबे प्रारूप में उसकी नंबर एक रैंकिंग के अनुरूप नहीं था। उन्होंने कहा, ‘उन्होंने हमारी रन गति पर लगाम कसी और लंबे समय तक हमारे बल्लेबाजों को दबाव में रखा। मुझे लगा कि पहली पारी में हालात गेंदबाजों के लिए मददगार थे लेकिन उन्होंने बाउंसर डालने की रणनीति अपनाई। हमें दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी करनी चाहिए थी। दोनों पारियों में 200 से कम स्कोर पर आउट होना नंबर एक टेस्ट टीम के अनुरूप नहीं है।' जाफर को पूरा भरोसा है कि भारतीय टीम वापसी करेगी जैसा उसने पहले भी किया है।

उन्होंने कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं कि वे अगले क्राइस्टचर्च में होने वाले टेस्ट में वापसी करेंगे, जो उन्हें करना चाहिए और बीते समय में उन्होंने हमेशा ऐसा किया है। जब भी उन्हें दबाव में लाया जाता है, वे हमेशा मजबूती से वापसी करते हैं। मैं भी इसी चीज की उम्मीद कर रहा हूं।'