Sports

नई दिल्लीः भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का आज यानि कि 2 सिंतबर को जन्मदिन हैं। इनका जन्म 2 सिंतबर 1988 में दिल्ली में हुआ। छोटी सी उम्र में हीं इन्होंने क्रिकेट करियर में अपने पैर जमा लिए थे और फैंस का दिल जीत लिया था। वह अपनी तेज गेंदबाजी के साथ साथ अपने लंबे बालों की वजह से भी सुर्खियों में रहते हैं। 

PunjabKesari

ईशांत के क्रिकेट करियर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

ईशांत के क्रिकेट करियर की बात की जाएं तो इन्होंने पहली बार दिल्ली रणजी टीम में गेंदबाजी की, ऐसी गेंदबाजी को देखकर ही इन्होंने तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ की याद दिला दी थी। 

जब ये खिलाड़ी 18 साल के थे तभी इन्हें साउथ अफ्रीका टूर के लिए टीम इंडिया से बुलावा आ गया था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से वे उस दौरे पर नहीं जा सके।

इसके बाद उन्होंने 2006 में अंडर 19 टीम के साथ उन्होंने इंग्लैंड टूर किया। उसके तुरंत बाद वे पाकिस्तान दौरे पर भी गए। इन दोनों टूर्नामैंट में इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। 

PunjabKesari

वर्ष 2008 में ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब टेस्‍ट खेलने भारत आई तो ईशांत फिर अपने प्रदर्शन से छाए रहे। दो टेस्‍ट मैचों में उन्‍होंने सर्वाधिक 16 विकेट झटके और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किए गए। 

इस बाद इन्होंने आईपीएल में हाथ अजमाया। आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने उन्‍हें 950,000 डॉलर रिकॉर्ड राशि पर खरीदा था,उस सीजन वे सबसे महंगे बिकने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने कमाई के मामले में शेन वार्न, शोएब अख्तर और ब्रेट ली जैसे दिग्गजों को पछाड़कर अपना दम दिखाया था। लेकिन यह खास प्रदर्शन नहीं कर पाएं। 

2011 में इशांत ने 100 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले 5वें सबसे युवा गेंदबाज होने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया।

PunjabKesari

28 जून 2011 को इशांत शर्मा ने टेस्ट करियर बेस्ट परफॉर्मेंस दिया। वेस्ट इंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 55 रन देते हुए 6 बल्लेबाजों को आउट किया। दूसरी पारी में भी वे हावी रहे और 53 रन के खर्च पर 4 बल्लेबाजों को आउट किया।

वनडे मैचों की बात की जाएं तो ईशांत, विकेट के शतक से 6 कदम दूर हैं। 65 मैचों में 94 विकेट ले चुके इशांत का बेस्ट परफॉर्मेंस 38 रन देकर 4 विकेट लेने का रहा है। 

.
.
.
.
.