Sports

बेंगलुरू : इंडियन प्रीमियर लीग के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन ने संकेत दिया कि बीसीसीआई इस बड़ी नीलामी को छोटा करने और अनकैप्ड खिलाडिय़ों के लिए ड्राफ्ट प्रणाली को लागू करने पर विचार कर रही है। अनकैप्ड खिलाडिय़ों के लिए नीलामी काफी लंबी और नीरस थी, अमीन ने संकेत दिया कि आईपीएल की संचालन परिषद (जीसी) निश्चित रूप से नीलामी का समय कम करने के बारे में सोच विचार कर रही है।          

अमीन ने कहा, ‘‘आगे, हम सोच रहे हैं कि हम इसके समय को घटा देंगे, शायद यह इतनी बड़े स्तर की नीलामी नहीं होगी। लेकिन नए खिलाडिय़ों के हम ड्राफ्ट प्रणाली लाने पर विचार कर रहे हैं जो टीमों के लिए ‘फीडर प्रणाली’ के तौर पर काम करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए आईपीएल की संचालन परिषद इस बारे में विचार कर रही है कि इस बड़ी नीलामी को कैसे छोटा किया जाए।’’

अमेरिका में खेलों की प्रणाली में ड्राफ्ट प्रणाली काफी प्रचलित है जिसमें मेजर लीग बास्केटबाल भी शामिल है। इसे कई देशों और खेलों में इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें कुछ निश्चित खिलाडिय़ों को टीमों को दे दिया जाता है। टीमें इन योग्य खिलाडिय़ों से अपने पूल का चयन करती हैं। बल्कि इंडियन सुपर लीग ने भी ड्राफ्ट प्रणाली का इस्तेमाल किया था।

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि करीब 169 खिलाड़ी नीलामी में बिके जिसमें से 113 भारतीय और 56 विदेशी थे। नेपाल और अफगानिस्तान समेत नौ देशों से खिलाडिय़ों को चुना गया।