Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल 2022 पूरे जोरों पर है और सभी टीमें टूर्नामेंट के आगे बढ़ने के साथ अपनी छाप छोड़ने की कोशिश कर रही हैं। इस बीच खबर आई है कि मई में होने वाले प्लेऑफ मैचों के आयोजन की जिम्मेदारी दो नए स्थानों को सौंपी जाएगी। पहले यह समझा जाता था कि अहमदाबाद प्लेऑफ की मेजबानी करेगा लेकिन नई रिपोर्ट्स के अनुसार, लखनऊ को सूची में जोड़ा गया है। फिलहाल इस पर अंतिम फैसले का अभी भी इंतजार है। 

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने कहा कि लखनऊ और अहमदाबाद को प्लेऑफ में मेजबानी का अधिकार मिल सकता है क्योंकि इस सीजन में उन शहरों की दो नई टीमों को जोड़ा गया है। अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है तो लखनऊ पहले क्वालीफायर और एलिमिनेटर की मेजबानी कर सकता है जबकि अहमदाबाद को दूसरे क्वालीफायर और फाइनल की मेजबानी का अधिकार मिलेगा। 

सूत्र के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि इस साल लखनऊ और अहमदाबाद शामिल हुए हैं यह बहुत अच्छा होगा यदि प्लेऑफ मैच क्रमशः लखनऊ और अहमदाबाद में आयोजित किए जा सकते हैं। इसकी चर्चा हमने कुछ दिन पहले की है। कुछ अधिकारी इस पर विचार कर रहे हैं और जल्द ही हमारी बैठक होगी और अगर सब कुछ चर्चा के अनुसार होता है तो आप लखनऊ और अहमदाबाद को प्लेऑफ मैचों की मेजबानी करते हुए देख सकते हैं। 

वर्तमान में महाराष्ट्र सभी लीग मैचों की मेजबानी कर रहा है। भाग लेने वाली सभी 10 टीमों को दो समूहों में बांटा गया है। लीग चरण दो शहरों- मुंबई और पुणे में चार स्थानों पर हो रहा है। वानखेड़े, सीसीआई-ब्रेबोर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम मुंबई लेग के लिए तीन स्थान हैं जबकि महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम पुणे में सभी खेलों की मेजबानी कर रहा है। दो नई फ्रेंचाइजी- गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के जुड़ने से टीमों की संख्या आठ से बढ़कर 10 हो गई है जिससे कुल मैचों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है यानी 70 लीग मैच और चार नॉकआउट मैच सहित फाइनल होगा।