Sports

पुणे : अपने पहले सत्र में ही शानदार प्रदर्शन करने वाली गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मंगलवार को जब आमने-सामने होंगी तो उनकी निगाह प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने पर टिकी रहेगी। गुजरात की टीम लीग में अधिकतर समय शीर्ष पर रही थी लेकिन पिछले दो मैचों में बल्लेबाजों की नाकामी के कारण उसे हार झेलनी पड़ी। इससे उसकी जगह लखनऊ शीर्ष पर पहुंच गया है। इन दोनों टीम के हालांकि समान 16 अंक हैं और इस मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम की प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगी। 

हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाले गुजरात को पिछले सप्ताह पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियन्स से हार मिली थी। दूसरी तरफ लखनऊ ने अपने पिछले चार मैच जीते हैं। इनमें कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ पिछले मैच में 75 रन की जीत भी शामिल है जिससे लखनऊ की टीम बढ़े मनोबल के साथ मैदान पर उतरेगी। 

केएल राहुल ने लखनऊ का आगे बढ़कर नेतृत्व किया है। उन्होंने अब तक 11 मैचों में 451 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और अर्धशतक शामिल हैं। लखनऊ की टीम बल्लेबाजी में उन पर काफी निर्भर है लेकिन हाल के मैचों में क्विंटन डिकॉक और दीपक हुड्डा ने अधिक जिम्मेदारी ली है जिससे राहुल का बोझ कम हुआ है।

लखनऊ के गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ जहां उन्होंने 153 रन का अच्छी तरह से बचाव किया वहीं केकेआर को 101 रन ही बनाने दिए थे। इस मैच में तेज गेंदबाज आवेश खान और जैसन होल्डर ने शानदार प्रदर्शन किया था। तेज गेंदबाज मोहसिन खान, क्रुणाल पांड्या और श्रीलंका के दुशमंत चमीरा ने किफायती गेंदबाजी की है। रवि बिश्नोई हालांकि पिछले मैच में थोड़े महंगे साबित हुए थे। जहां तक गुजरात का सवाल है तो उसने मुश्किल परिस्थितियों में वापसी करके अपनी स्थिति मजबूत की। उसके अलग अलग खिलाड़ियों ने अब तक मैच विजेता की भूमिका निभाई है, लेकिन मुंबई के खिलाफ ऐसा नहीं हुआ जब वे आखिरी ओवर में नौ रन नहीं बना पाए थे। 

गुजरात के बल्लेबाजों को निरंतरता बनाए रखने की जरूरत है। उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज लंबी पारियां नहीं खेल पा रहे हैं। शुभमन गिल चमक नहीं बिखेर पाए हैं लेकिन ऋद्धिमान साहा ने अपने इरादे अच्छी तरह से जताए हैं। हाल के मैचों में हार्दिक, डेविड मिलर और राहुल तेवतिया भी नहीं चल पाए थे। उन्हें टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण मोड़ पर पुरानी लय हासिल करनी होगी। गुजरात के पास मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन और राशिद खान के रूप में विश्वस्तरीय गेंदबाज हैं। शमी हालांकि हाल में अपने रंग में नहीं दिखे। उन्हें भी लय में लौटने की जरूरत है। 

टीम इस प्रकार हैं : 

गुजरात टाइटन्स : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन, यश दयाल। 

लखनऊ सुपर जायंट्स : केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंथा चमीरा, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कुणाल पांड्या, जैसन होल्डर। 

समय : मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।