Sports

खेल डैस्क : चेन्नई सुपर किंग्स ने भले ही पहले बल्लेबाजी करते हुए 210 रन स्कोर बोर्ड पर टांग दिए लेकिन खराब गेंदबाजी के अलावा खराब फील्डिंग के कारण वह मैच गंवा बैठे। एक कारण ओस का भी माना जा सकता है लेकिन आखिरी ओवरों में जिस तरह की गेंदबाजी चेन्नई की ओर से आई उससे किसी भी टीम के लिए जीतना आसान नहीं होता। चेन्नई अब तक आईपीएल 20 बार 200+ स्कोर बना चुकी है। ऐसा कर वह सिर्फ दो बार हारी थी लेकिन वीरवार को लखनऊ की टीम उनपर भारी पड़ गई। आइए जानते हैं हार के कुछेक प्रमुख कारण- 

1. राहुल-डिकॉक की ओपनिंग न तोड़ पाना
लखनऊ को उनकी ओपनिंग पार्टनरशिप ने बड़ा सहारा दिया। केएल राहुल पहले ही मैच में चल नहीं पाए थे लेकिन आज उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए 26 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। डिकॉक ने भी 45 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 61 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 99 रन बनाए जिससे चेन्नई के गेंदबाज दबाव में आ गए। 

2. 19वां ओवर शिवम दुबे को देना 
लखनऊ को आखिरी दो ओवर में जीतने के लिए 34 रनों की जरूरत थी। ऐसे में 19वां ओवर महत्वपूर्ण था। चेन्नई के कप्तान ने यह ओवर शिवम दुबे को पकड़ा दिया जिन्होंने 25 रन लुटा दिए। यही से मैच चेन्नई के हाथ से निकल गया। 

IPL 2022 CSK vs LSG,  CSK vs LSG, Chennai Super Kings, IPL 2022, चेन्नई सुपर किंग्स, आईपीएल 2022, IPL news in hindi, sports news

3. मुकेश चौधरी की आखिरी ओवर में 2 वाइड
आखिरी ओवर में लखनऊ के जीत के लिए 9 रन चाहिए थे। लेकिन 20वां ओवर फेंकने आए मुकेश चौधरी ने पहले ही दो गेंद वाइड फेंक दी। इससे लखनऊ के बल्लेबाजों से आखिरी ओवर का दबाव हट गया। चौधरी महंगे भी साबित हुए उन्होंने 3.3 ओवर में 39 रन भी लुटा दिए।

IPL 2022 CSK vs LSG,  CSK vs LSG, Chennai Super Kings, IPL 2022, चेन्नई सुपर किंग्स, आईपीएल 2022, IPL news in hindi, sports news

4. आयुष बदोनी ने छोटी पारी खेल छीनी जीत
लखनऊ के लिए अयुष बदोनी ने 9 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 19 रन की पारी खेली और बड़ा अंतर ला दिया। बदोनी ने पहले मुकाबले में भी ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाया था। कप्तान केएल राहुल से मिस्टर 360 डिग्री का तमगा हासिल कर चुके बदोनी ने 19वें ओवर में 25 रन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। 

5. दूसरी पारी में ओस के कारण पड़ा फर्क
चेन्नई के लिए दूसरी पारी में गेंदबाजी ओस के कारण मजबूत नहीं हो पाई। आईपीएल के इस सीजन में और खास तौर पर महाराष्ट्र के स्टेडियम में हमेशा से दूसरी पारी में बल्लेबाजी आसान रहती है। ओस के कारण बॉल गीली हो जाती है जिसके चलते स्पिनर्स को टर्न नहीं मिल पाती। लखनऊ के खिलाफ मैच में भी चेन्नई के स्पिनर संघर्ष करते नजर आए। जडेजा और मोईन अली को कोई विकेट नहीं मिलाा।