Sports

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल (IPL) के 2020 के सत्र के शुरू होने से पहले एक आल स्टार मैच (All Star Match) खेला जाएगा जिसमें सभी आठ फ्रैंचाइज़ी टीमों के खिलाड़ी शामिल होंगे। आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका है जब इस तरह का आल स्टार मैच खेला जाएगा।

आईपीएल में आल स्टार मैच कब खेला जाएगा 

virat kohli photo, virat kohli rcb photos, virat kohli images

यह मैच टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच से तीन दिन पहले खेला जाएगा। यह मैच 29 मार्च को खेला जाएगा हालांकि इसके लिए अभी स्थल की घोषणा नहीं की गई है। टूर्नामेंट का उद्घाटन और आईपीएल फाइनल मुंबई में ही खेले जाएंगे जो गत चैंपियन मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान है। 

आईपीएल आल स्टार मैच में कौन से खिलाड़ी शामिल होंगे 

rohit sharma photo, rohit sharma mumbai indians photo

आल स्टार मैच के लिए दोनों टीमों में 8 फ्रैंचाइजी टीमों के खिलाड़ी शामिल होंगे। एक टीम में उत्तर और पूर्व की फ्रैंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाड़ी शामिल होंगे जबकि दूसरी टीम में दक्षिण और पश्चिम की फ्रैंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी शामिल होंगे।

आईपीएल आल स्टार टीम के कप्तान कौन होंगे 

ms dhoni photos, csk dhoni photos, dhoni images

इस आधार पर देखा जाए तो दक्षिण और पश्चिम की आल स्टार टीम में 4 बार के चैंपियन कप्तान मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), तीन बार की चैंपियन चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और भारतीय कप्तान बेंगलुरु के विराट कोहली (Virat Kohli) शामिल हो सकते हैं। इस टीम का कप्तान बनाने के लिए इन तीन दिग्गजों में होड़ रहेगी। 

आईपीएल के मैच किस समय पर शुरू होंगे 

IPL 2020: Virat, Rohit and Dhoni will be seen in the same team of All Star Match

समझा जाता है कि इस आल स्टार मैच की परिकल्पना बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली और आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल की देन है जो दिल्ली में सोमवार को हुई संचालन परिषद की बैठक में मौजूद थे। बैठक में मैचों को शुरू करने के समय को आधा घंटा पहले लाने पर चर्चा हुई लेकिन फ्रेंचाइजी ओस के कारण मैचों का समय बदलने को लेकर तैयार नहीं हुईं।

टूर्नामेंट में केवल छे डबल हैडर

IPL 2020: Virat, Rohit and Dhoni will be seen in the same team of All Star Match
टूर्नामेंट में केवल छे डबल हैडर (एक दिन में दोपहर और रात का मैच) होंगे। टूर्नामेंट मात्र दो महीना दूर है लेकिन आईपीएल ने इसका कार्यक्रम घोषित नहीं किया है। बीसीसीआई अधिकारियों ने विलम्ब का कारण तो नहीं बताया लेकिन समझा जाता है है कि यह इस सप्ताह बाद में जारी हो जाएगा।        

आईपीएल महिला टी-20 टूर्नामेंट भी होगा 

आईपीएल के साथ-साथ महिला टी-20 टूर्नामेंट होगा और इसमें इस बार चौथी टीम जोड़ी गई है। इसमें फाइनल सहित 7 मैच होंगे। तीन टीमें सुपरनोवास, ट्रैलब्लेजर्स और वेलोसिटी हैं जबकि चौथी टीम के नाम की अभी घोषणा की गयी है। यह टूर्नामेंट आईपीएल प्लेऑफ के समय खेला जाएगा।  आईपीएल मैचों के दौरान नो बॉल पर निगरानी रखने के लिए विशेष मैच अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो टीवी और चौथे अम्पायर से अलग होगा। इस सत्र से कन्कशन सब्स्टीट्यूट रखने की अनुमति होगी और इसमें मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होगा।