Sports

नई दिल्ली : ओपनर शिखर अय्यर (50) और कप्तान श्रेयस अय्यर (52) के शानदार अर्धशतकों से दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में रविवार को 16 रन से हराकर शान से आईपीएल-12 के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया। दिल्ली ने इस महत्वपूर्ण मुकाबले में 20 ओवर में 5 विकेट पर 187 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन तथा अक्षर पटेल के बेहतरीन कैच से इस स्कोर का बचाव करते हुए 12 मैचों में अपनी आठवीं जीत हासिल की। बेंगलुरु की टीम 7 विकेट पर 171 रन ही बना सकी। दिल्ली अब 16 अंकों के साथ तालिका में चोटी पर पहुंच गई है और प्लेऑफ में चेन्नई सुपरकिंग्स के बाद जाने वाली दूसरी टीम बन गई है। 

PunjabKesari

दिल्ली और चेन्नई के एक बराबर 16 अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट पर दिल्ली पहले और चेन्नई दूसरे स्थान पर है। भारतीय कप्तान विराट कोहली की बेंगलुरु टीम को 12 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा और इसके साथ ही उनका टूर्नामेंट में सफर भी समाप्त हो गया। विराट अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला में मिली इस हार से काफी निराश नजर आए। शिखर ने 37 गेंदों पर 50 रन में पांच चौके और तीन छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 37 गेंदों पर 52 रन में दो चौके और तीन छक्के लगाए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। दिल्ली के 50 रन 4.5 ओवर में और 100 रन 11.3 ओवर में पूरे हुए। बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर ने टूर्नामेंट में लगातार तीसरा अर्धशतक और ओवरआल पांचवां अर्धशतक बनाया। कप्तान अय्यर ने टूर्नामेंट में अपना तीसरा अर्धशतक बनाया। अय्यर ने लेग स्पिनर युजवेंद्र की गेंदों पर लगातार दो छक्के मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

PunjabKesari

युवा ओपनर पृथ्वी शॉ ने 10 गेंदों पर 18 रन में चार चौके लगाए। पृथ्वी को तेज गेंदबाज उमेश यादव की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने लपका। शिखर को चहल ने और अय्यर को वाशिंगटन सुन्दर ने आउट किया। चहल ने विकेटकीपर ऋषभ पंत ने पगबाधा किया। पंत सात रन ही बना सके। कोलिन इंग्राम सात गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रन बनाकर नवदीप सैनी का शिकार बने। शेरफेन रदरफोडर् ने तीन शानदार छक्के लगाए जबकि उनके जोड़ीदार अक्षर पटेल ने तीन चौके जड़े। रदरफोडर् और पटेल ने छठे विकेट के लिए मात्र 19 गेंदों में 46 रन की अविजित साझेदारी। रदरफोर्ड ने आखिरी गेंद पर जबरदस्त छक्का जड़ा। रदरफोर्ड ने 13 गेंदों पर नाबाद 28 रन में एक चौका और तीन छक्के लगाए जबकि पटेल ने नौ गेंदों पर नाबाद 16 रन में तीन चौके लगाए। नवदीप सैनी के पारी के आखिरी ओवर में 20 रन पड़े। अंतिम दो ओवर में 36 रन गए। बेंगलुरु की तरफ से चहल ने 41 रन पर दो विकेट लिए जबकि उमेश यादव, वाशिंगटन सुन्दर और सैनी को एक-एक विकेट मिला।

PunjabKesari

लक्ष्य का पीछा करते हुए बेंगलुरु ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 5.5 ओवर में 63 रन ठोक डाले। बेंगलुरु ने इसके बाद पांच रनों के अंतराल में दोनों ओपनरों को गंवा दिया। तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने पटेल को अक्षर पटेल के हाथों कैच करा दिया। पटेल ने 20 गेंदों पर 39 रन की आक्रामक पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने शेरफेन रदरफोडर् के हाथों कैच कराया। विराट ने 17 गेंदों पर 23 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। दो विकेट निकाल लेने के बावजूद दिल्ली के लिए एबी डिविलियर्स का खतरा बना हुआ था। इस बीच राहुल तेवतिया ने शिवम दुबे का कैच छोड़ दिया। दुबे ने 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर नेपाल के स्पिनर संदीप नैमिछाने पर छक्का मारकर बेंगलुरु के 100 रन पूरे कर दिए। लेकिन अगले ओवर में रदरफोडर् की गेंद पर अक्षर पटेल ने सीमारेखा पर डिविलियर्स का बेहतरीन कैच लपक लिया।

डिविलियर्स के आउट होते ही दिल्ली के खिलाड़ी ख़ुशी से उछल पड़े। डिविलियर्स ने 19 गेंदों पर 17 रन में एक छक्का लगाया। बेंगलुरु का तीसरा विकेट 103 के स्कोर पर गिरा। हेनरिक क्लासेन आने के साथ ही लेग स्पिनर अमित मिश्रा की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। क्लासेन ने तीन रन बनाये। बेंगलुरु का चौथा विकेट 108 के स्कोर पर गिरा। मिश्रा ने इसी ओवर में शिवम दुबे का विकेट भी निकाल दिया। शिखर धवन ने दौड़ लगाते हुए अच्छा कैच लपका। दुबे ने 16 गेंदों पर 24 रन में दो छक्के मारे। मिश्रा के इन दो विकेटों से दिल्ली को प्लेऑफ और जीत की सुगंध आने लगी जबकि बेंगलुरु टीम बैकफुट पर चली गयी। बेंगलुरु के लिए लक्ष्य लगातार बड़ा होता जा रहा था। लेकिन गुरकीरत सिंह मान और माकर्स स्टॉयनिस ने मोर्चा संभाल लिया और कुछ अच्छे छक्के मारे।

PunjabKesari

बेंगलुरु को अंतिम तीन ओवर में 36 रन चाहिए थे जबकि कैगिसो रबादा ने 18वें ओवर में छह रन ही दिए। अब दो ओवर में बेंगलुरु को 30 रन चाहिए थे। इशांत ने 19वें ओवर में मान को पंत के हाथों कैच करा दिया। मान ने 19 गेंदों पर 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। इस विकेट से मैच दिल्ली की गिरफ्त में आ गया। आखिरी ओवर बेंगलुरु को जीत के लिए 26 रन चाहिए थे जो काफी मुश्किल काम था। दिल्ली ने 16 रनों से यह मुकाबला जीत लिया। स्टॉयनिस 24 गेंदों में 32 रन पर नाबाद रहे। दिल्ली की तरफ से मिश्रा ने 29 रन पर दो विकेट और रबादा ने 31 रन पर दो विकेट लिए जबकि इशांत, पटेल और रदरफोडर् को एक-एक विकेट मिला। 

PunjabKesari

प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (wk), शेरफेन रदरफोर्ड, कॉलिन इनग्राम, एक्सर पटेल, कगिसो रबाडा, संदीप लमीछाने, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : पार्थिव पटेल (wk), विराट कोहली (c), एबी डिविलियर्स, मार्कस स्टोइनिस, हेनरिक क्लासेन, शिवम दूबे, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल