Sports

नई दिल्लीः इस वर्ष अप्रैल-मई माह में निर्धारित आम चुनावों के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को देश से बाहर कराने सरीखीं अटकलों पर विराम लगाते हुये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को साफ कर दिया कि ट्वंटी20 टूर्नामेंट का संपूर्ण संस्करण भारत में ही आयोजित किया जाएगा।  

आईपीएल-2019 का संस्करण 23 मार्च से शुरू होना है लेकिन अप्रैल-मई माह में आम चुनावों के कारण सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अटकलें थीं कि टूर्नामेंट देश के बाहर कराया जा सकता है। हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया कि आईपीएल का संपूर्ण संस्करण देश में आयोजित होगा।
ipl 2019 image

बोर्ड ने बयान में कहा,‘‘ सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति(सीओए) ने मंगलवार को नयी दिल्ली में मुलाकात की और लीग के आयोजन स्थलों पर चर्चा की। प्रारंभिक चर्चा और संबंधित केंद्रीय और राज्य प्रशासनिक एजेंसियों से चर्चा के बाद तय किया गया है कि 12वां संस्करण भारत में ही खेला जाएगा। टूर्नामेंट 23 मार्च से शुरू होगा और सीओए संबंधित पक्षों से चर्चा के बाद लीग का कार्यक्रम घोषित करेगा।’’
dhawan image

आईपीएल के वर्ष 2009 और 2014 के दो संस्करणों के आधे सत्र आम चुनावों के कारण देश से बाहर दक्षिण अफ्रीका और यूएई में आयोजित किए गए थे। वर्ष 2019 में भी देश में आम चुनावों के मद्देनजर माना जा रहा था कि आईपीएल को देश से बाहर आयोजित कराया जा सकता है। टूर्नामेंट के संबंधित पक्षों की योजना हालांकि पूरे संस्करण को भारत में ही कराने की थी लेकिन सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका और यूएई को वैकल्पिक स्थलों के रूप में चयनित किया गया था।
ipl 2018 image

12वें संस्करण के लिए 18 दिसंबर को आयोजित नीलामी से पूर्व ही फ्रेंचाइजियों को टूर्नामेंट बाहर कराने के विकल्पों के बारे में सूचित किया गया था। फ्रेंचाइजियों और बोर्ड के लिए सबसे बड़ी समस्या 2019 में होने वाला आईसीसी विश्वकप भी बड़ी चुनौती है जो आईपीएल से कुछ सप्ताह पूर्व ही 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होना है। ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता इस सत्र के ट्वंटी20 टूर्नामेंट में बड़ी समस्या हो सकती है। टूर्नामेंट के फाइनल की तारीख घोषित नहीं की गई हैं लेकिन इसके मई के मध्य में होने की संभावना है।

.
.
.
.
.