Sports

चेन्नई : मुंबई इंडियंस से मिले 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करनी उतरी चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई के गेंदबाजों के आगे नतमस्तक होकर महज 109 रनों पर ऑल आऊट हो गई। चेन्नई ने यह मैच 46 रनों से जीत लिया। चेन्नई को पहले ही ओवर में लासिथ मलिंगा ने राहुल चहर के हाथों आऊट करा बड़ा झटका दे दिया। चौथे ओवर में कप्तान सुरेश रैना भी हार्दिक पांड्या की गेंद पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में सूर्यकुमार के हाथों लपके गए। रैना ने सिर्फ दो रन बनाए। विकेटकीपर अंबाति रायडू तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। उन्हें क्रुणाल पांड्या ने बोल्ड किया। 

चेन्नई जब 34 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी तब क्रीज पर केदार जाधव आए। जाधव भी चेन्नई की पिच पर अपना जादू नहीं चला पाए। वह भी कु्रणाल पांड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। चेन्नई की टीम में शामिल किए गए नए बल्लेबाज धु्रव शौरी भी मात्र पांच रन पर अंकूल राय का शिकार हो गए। अंकूल राय भी मुंबई की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे थे। चेन्नई की कमर तब टूट गई जब 12वें ओवर में मुरली विजय भी चलते बने। मुरली ने 35 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाए। 

ड्वेन ब्रावो और मिशेल सेंटनर ने कुछ हद तक टीम का स्कोर आगे बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन जैसे ही 16वें ओवर में ब्रावो का विकेट गिरा। इसके बाद विकेटों की कतार लग गई। दीपक चहर 0, हरभजन 1 पर चलते बने। सेंटनर ने 20 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 22 रन तो जरूर बनाए लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

इससे पहले रोहित शर्मा ने आईपीएल के वर्तमान सत्र में अपना पहला अर्धशतक जमाया लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स ने इसके बावजूद अपनी कसी हुई गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियन्स को शुक्रवार को यहां चार विकेट पर 155 रन ही बनाने दिए। रोहित ने 48 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 67 रन बनाये और इस बीच इर्विन लुईस (32) के साथ तीसरे विकेट के लिये 75 रन जोड़े लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों विशेषकर स्पिनरों ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 13 रन देकर दो विकेट लिए।

इमरान ताहिर और दीपक चाहर ने एक एक विकेट लिया। महेंद्र सिंह धोनी बुखार के कारण दूसरे मैच में नहीं खेल पाए जबकि रविंद्र जडेजा 2012 में चेन्नई से जुडऩे के बाद पहली बार मैदान पर नहीं उतरे। स्वाभाविक था कि सुरेश रैना की अगुवाई में टीम कुछ नए स्वरूप के साथ खेल रही थी। रैना ने चेन्नई के टास जीतने के क्रम को बरकरार रखा और दीपक चाहर ने तीसरे ओवर में क्विंटन डिकाक (15) को विकेटकीपर अंबाती रायुडु के हाथों कैच कराकर मुंबई को शुरू में ही करारा झटका दिया, लेकिन इसके बाद चेन्नई को अगले विकेट के लिये 13वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा।

चाहर के अगले ओवर में तीन चौके लगे लेकिन तब भी मुंबई पावरप्ले तक 45 रन तक ही पहुंच पाया। इसकी वजह हरभजन सिंह (चार ओवर में 23 रन) थे जिन्होंने पावरप्ले में किए गए तीन ओवर में केवल नौ रन दिए लेकिन उनके आखिरी ओवर में रोहित ने डीप मिडविकेट और लॉन्ग ऑन पर छक्के जड़कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण आकर्षक नहीं रहने दिया। रोहित ने 13वें ओवर में 37 गेंदों का सामना करके इस सत्र का पहला अर्धशतक पूरा किया जिससे मुंबई भी तिहरे अंक में पहुंचा लेकिन इससे पहले सैंटनर के इस ओवर में लुईस ने सीमा रेखा पर कैच थमा दिया था। उनका स्थान लेने के लिए उतरे क्रुणाल पंड्या (01) ने भी इमरान ताहिर पर गलत टाइमिंग से शाट खेलकर अपना विकेट गंवाया।

पंद्रह ओवर तक स्कोर 105 रन तक ही पहुंच पाया। इसके बाद रोहित ने ताहिर पर दो चौके और एक छक्का लगाया लेकिन सैंटनर ने अगले ओवर में उन्हें पवेलियन भेज दिया। इसके बाद हार्दिक पंड्या (नाबाद 23) और कीरोन पोलार्ड (नाबाद 13) क्रीज पर थे लेकिन अगले दो ओवर में केवल सात रन बने। आखिरी दो ओवर में 27 रन बनने से टीम 150 रन के पार पहुंच पाई।