Sports

नई दिल्ली : कृष्णप्पा गौतम ने 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन की धमाकेदार पारी खेलकर राजस्थान रायल्स को उतार चढ़ाव से भरे आईपीएल मैच में आज यहां मुंबई इंडियन्स पर तीन विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। संजू सैमसन (39 गेंदों पर 52) और बेन स्टोक्स (27 गेंदों पर 40) के बीच तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी के बावजूद रायल्स आखिरी ओवरों तक बैकफुट पर दिख रहा था। गौतम ने तब जिम्मा संभाला जब टीम को 17 गेंदों पर 43 रन चाहिए थे और फिर मैच का पासा पलट दिया। उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाकर टीम का स्कोर 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन के लक्ष्य तक पहुंचाया। मुंबई ने इससे पहले सात विकेट पर 167 रन बनाए थे। उसकी तरफ से सूर्यकुमार यादव (47 गेंदों पर 72) और इशान किशन (42 गेंदों पर 58) ने दूसरे विकेट के लिये 129 रन जोड़कर अपनी टीम को अच्छी शुरूआत दिलायी थी लेकिन मुंबई अंतिम 35 गेंदों पर केवल 37 रन बना पाया और इस बीच उसने छह विकेट गंवाये कीरोन पोलार्ड (नाबाद 21) ही दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज थे।

मुंबई की यह चौथी हार
यह आखिर में मैच का नायक 29 वर्षीय आलराउंडर गौतम रहा जिन्होंने मुशफिकुर रहमान की 18वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाया और फिर जसप्रीत बुमराह के अगले ओवर में भी दो चौके लगाये। रायल्स को आखिरी ओवर में दस रन की दरकार थी। गौतम ने हार्दिक पंड्या पर पहले चौका और फिर मिडविकेट पर विजयी छक्का लगाया। रायल्स की यह छह मैचों में तीसरी जीत है जबकि पहले तीन मैच गंवाने वाली मुंबई की टीम की यह पांच मैचों में चौथी हार है। रायल्स ने पारी का आगाज करने के लिए उतरे राहुल त्रिपाठी (09) और कप्तान अंजिक्य रहाणे (14) के विकेट पावरप्ले में गंवा दिये थे। त्रिपाठी ने कृणाल पंड्या की गेंद पर मिड आन पर आसान कैच थमाया तो रहाणे ने लंबा शाट खेलने के प्रयास में मिडविकेट पर कैच दिया। रायल्स की जिम्मेदारी सैमसन और स्टोक्स पर थी लेकिन ये पहले दस ओवर तक स्कोर 70 रन ही पहुंच पाया। पावरप्ले के बाद अगले चार ओवरों में केवल एक बार गेंद सीमा रेखा तक पहुंची। स्टोक्स ने मिशेल मैकलेनगेन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर चुप्पी तोड़ी।

रायल्स 13वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचा
स्टोक्स और सैमसन क्रीज पर थे लेकिन आवश्यक रन रेट लगातार बढ़ता जा रहा था। रायल्स 13वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचा। ऐसे समय में हाॢदक पंड्या ने यार्कर पर स्टोक्स का लेग स्टंप थर्रा दिया। जब टीम को आखिरी चार ओवरों में 44 रन चाहिए थे तब बुमराह ने सैमसन और जोस बटलर को लगातार गेंदों पर आउट करके रायल्स के खेमे में सनसनी फैला दी। लेकिन के गौतम के इरादे कुछ और थे और उन्होंने पासा पलटने में देर नहीं लगाई। मुंबई की तरफ से बुमराह और हाॢदक पंड्या ने दो दो विकेट लिए। इससे पहले मुंबई की पारी सूर्यकुमार और इशान के इर्द गिर्द घूमती रही लेकिन रायल्स के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की। उसकी तरफ से आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे जोफ्रा आर्चर ने 22 रन देकर तीन विकेट जबकि धवल कुलकर्णी ने 32 रन देकर दो विकेट लिए। इविन लुईस (शून्य) के पहले ओवर में आउट होने के बाद इशान और सूर्यकुमार ने जिम्मेदारी संभाली और 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। इससे उन्होंने अपनी शतकीय साझेदारी भी पूरी की। इस बीच सूर्यकुमार ने अधिक तेजी दिखायी। उन्होंने श्रेयस गोपाल पर कवर क्षेत्र के ऊपर से खूबसूरत छक्का जड़कर 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इशान का इसी ओवर में काउ कार्नर पर लगाया गया छक्का भी दर्शनीय था। सूर्यकुमार को 55 रन के निजी योग पर जीवनदान भी मिला।

इशान ने अपने अर्धशतक के लिए 35 गेंदें खेली। इस तरह से इन दोनों ने डेथ ओवरों के लिए अच्छा मंच तैयार कर दिया था लेकिन रायल्स के गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और उन्होंने रन गति पर अंकुश लगाने के साथ विकेट भी निकाले। कुलकर्णी ने इशान को विकेट के पीछे कैच कराकर शतकीय साझेदारी तोड़ी। सूर्यकुमार ने भी जयदेव उनादकट (31 रन देकर एक विकेट) के अगले ओवर में हवा में गेंद लहराकर पवेलियन की राह पकड़ी जबकि रोहित केवल एक गेंद का सामना करने के बाद रन आउट हो गये। इशान ने चार चौके और तीन छक्के जबकि सूर्यकुमार ने छह चौके और तीन छक्के लगाये। तेज गेंदबाज आर्चर ने कृणाल पंड्या (सात) के रूप में आईपीएल का अपना पहला विकेट लिया और फिर इसी ओवर में उनके छोटे भाई हार्दिक (चार) और मिशेल मैकलेनगन की गिल्लियां बिखेरी।