Sports

वानखेड़े: सलामी बल्लेबाज जेसन राॅय के नाबाद अर्धशतक की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की। मुंबई की यह लगातार तीसरी हार है। मुंबई के 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने राय की 53 गेंद में छह छक्कों और छह चौकों से नाबाद रन की पारी की बदौलत मैच की अंतिम गेंद पर तीन विकेट पर 195 रन बनाकर जीत दर्ज की। राय ने कप्तान गौतम गंभीर (15) के साथ पहले विकेट की 50 रन, ऋषभ पंत (47) के साथ दूसरे विकेट की 69 और श्रेयष अय्यर (नाबाद 27) के साथ तीसरे विकेट की 60 रन की अटूट साझेदारी भी की।          

मुंबई ने बनाए थे 194 रन
मुंबई इंडियन्स ने इससे पहले सूर्यकुमार यादव (53) और एविन लुईस (48) के बीच पहले विकेट की 102 रन की साझेदारी की बदौलत सात विकेट पर 194 रन बनाए। युवा बल्लेबाज इशान किशन ने भी 23 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों से 44 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार ने 32 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा जबकि ने 28 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और चार छक्के मारे। डेथ ओवरों में ट्रेंट बोल्ट (39 रन पर दो विकेट), डैन क्रिस्टियन (35 रन पर दो विकेट) और राहुल तेवतिया (36 रन पर दो विकेट) ने हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया।         

दिल्ली का स्कोर 10 ओवर में 100 के पार 
लक्ष्य का पीछा करने उतरे डेयरडेविल्स को राय ने उम्दा शुरुआत दिलाई। राय ने हा्र्दिक पंड्या पर चौके से खाता खोलने के बाद अकिला धनंजय के ओवर में चौका और छक्का मारा। इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने पांचवें ओवर में हाॢदक की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका जड़ा। मुस्तफिजुर रहमान ने दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर (15) को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराके मुंबई को पहली सफलता दिलाई। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 63 रन बनाए। पंत ने आते ही तूफानी तेवर दिखाए। उन्होंने मयंक मार्कंडेय के लगातार ओवरों में चार चौके जड़े जबकि राय ने भी इस लेग स्पिनर पर छक्का जड़ा। पंत ने 10वें ओवर में अकिला धनंजय को निशाना बनाते हुए उन पर दो छक्के और एक चौका जड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। पंत हालांकि कृणाल पंड्या की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में कैच देकर पवेलियन लौटे। लांग आफ पर कीरोन पोलार्ड ने उनका शानदार कैच लपका।          

राॅय ने अंतिम गेंद पर दिलाई जीत
ग्लेन मैक्सवेल (13) ने भी मार्कंडेय की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन कृणाल की गेंद पर हाॢदक ने शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया। मुंबई को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 58 रन की दरकार थी। अय्यर ने धनंजय जबकि राय ने कृणाल पर छक्का जड़कर गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया। जसप्रीत बुमराह के पारी के 17वें ओवर में अय्यर को मुस्तफिजुर ने दो जीवनदान दिए। मुस्तफिजुर के अगले ओवर में आठ जबकि बुमराह के ओवर में पांच रन बने। अंतिम ओवर में दिल्ली को 11 रन की जरूरत थी। राय ने पहली दो गेंद पर चौके और छक्के जड़े लेकिन मुस्तफिजुर ने अगली तीन गेंद पर कोई रन नहीं बनने दिया। राय ने हालांकि अंतिम गेंद पर एक रन के साथ टीम को जीत दिला दी।           

टीमें: मुंबई इंडियंस : इविन लुईस, रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कृणाल पांड्‍या, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्‍या, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह, अकिला धनंजय, मयंक मार्कंडे।

दिल्ली डेयरडेविल्स : जेसन रॉय, गौतम गंभीर (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, विजय शंकर, डेन क्रिस्टियन, राहुल तेवटिया, शाहबाज नदीम, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी।