Sports

नई दिल्ली : विवादों में घिरे इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स और भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरू में होने वाली आईपीएल के खिलाडिय़ों की नीलामी सूची में टॉप-16 में शामिल हैं।
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उन शीर्ष विदेशी खिलाडिय़ों में मौजूद हैं, जिनकी नीलामी की जाएगी। रूट भी मार्की खिलाडिय़ों की सूची में शामिल है।
PunjabKesari
बुधवार को स्टोक्स को इंग्लैंड के लिए खेलने की अनुमति मिल गई जबकि उन पर झगड़ा करने का आरोप है। उन्हें सितंबर में नाइटक्लब के बाहर हुई झड़प की घटना में शामिल होने के कारण ईसीबी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने से निलंबित कर दिया था। 

एक हजार से ज्यादा खिलाडिय़ों ने नीलामी के लिए पंजीकरण किया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाडिय़ों का कर दिया। खिलाडिय़ों को उनके प्रोफाइल के आधार पर आठ स्लैब में रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: 2 करोड़ रूपये, 1.5 करोड़ रूपये, एक करोड़ रूपये, 75 लाख रूपये और 50 लाख रूपये है जबकि अनकैप खिलाडिय़ों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रूपये, 30 लाख रूपये और 20 लाख रूपये है। आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा, ‘‘आईपीएल खिलाड़ी नीलामी में एक क्रिकेटर के चुने जाने से पहले काफी रणनीति बनाई जाती है। इससे यह नीलामी काफी रोमाचंक और अनिश्चित हो जाती है।’’
PunjabKesari
इस समय दुनिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और टी20 मैच विजेता क्रिस गेल को एम1 (मार्की 1) वर्ग में रखा गया है। मार्की सूची (एम2) के दूसरे टीयर में कुछ अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और युवराज सिंह हैं।
PunjabKesari
2 करोड़ रुपए के स्लैब में 13 भारतीय खिलाड़ी हैं और काफी लंबे समय के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को भारत के मौजूदा खिलाडिय़ों को चुनने का मौका मिलेगा। 
PunjabKesari

क्रिस लिन और फाफ डू प्लेसिस भी दो करोड़ की स्लैब में
PunjabKesari
मुरली विजय, केदार जाधव, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल और दिनेश काॢतक फ्रेंचाइजी टीमों की शीर्ष पसंदीदा खिलाडिय़ों की सूची में शामिल हैं जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान अरमान भी मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा 1.5 करोड़ की स्लैब में हैं जबकि ब्रैंडन मैकुलम और फाफ डु प्लेसिस 2 करोड़ रुपए के ग्रुप में हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के पास राइट टू मैच कार्ड है। क्रिस लिन भी दो करोड़ रुपए के दायरे में हैं। सूची के अनुसार दो करोड़ के स्लैब में 36 क्रिकेटर हैं जबकि 32 ने खुद को 1.5 करोड़ की सूची में रखा है। एक करोड़ में 31,75 लाख रूपये में 23, 50 लाख रूपये में 122 खिलाड़ी हैं।