Sports

जेनेवा : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को अलग थलग करने और उसकी निंदा करने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए सोमवार को सभी खेल निकायों से रूसी खिलाडिय़ों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से बाहर करने का आग्रह किया। आईओसी ने कहा कि वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं की अखंडता की रक्षा और सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए ऐसा करना आवश्यक है। इस फैसले से विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा के लिए रूस को 24 मार्च को होने वाली विश्व कप क्वालीफाईंग मैच से बाहर करने का रास्ता खुल गया है।

पोलैंड ने पहले ही इस पूर्व निर्धारित मैच में रूस से खेलने से इन्कार कर दिया था। आईओसी की अपील बेलारूस के खिलाडिय़ों और अधिकारियों पर भी लागू होती है जो रूस से हमले का समर्थन कर रहा है। आईओसी ने कहा कि उसने भारी मन से यह फैसला किया लेकिन युद्ध के कारण यूक्रेन के खेलों पर पडऩे वाला प्रभाव रूस और बेलारूस के खिलाडिय़ों को होने वाले नुकसान से कहीं अधिक है।

IOC, Too strict, imposing sports ban on Russia, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति, आईओसी, यूक्रेन, International Olympic Committee, IOC, Ukraine

आईओसी ने पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया है। उसने कहा है कि जहां संगठनात्मक या कानूनी कारणों से इतनी जल्दी खिलाडिय़ों और अधिकारियों को बाहर करना संभव नहीं है वहां रूस और बेलारूस के खिलाडिय़ों को तटस्थ खिलाडिय़ों के रूप में भाग लेना चाहिए तथा वे अपने राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान या प्रतीक चिन्ह का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इनमें बीजिंग में होने वाले आगामी शीतकालीन पैरालंपिक खेल भी शामिल हैं। 

ओलंपिक समिति ने व्लादीमीर पुतिन को 2011 में दिए गए ‘ओलंपिक आर्डर’ को भी वापस ले लिया है। उसके बाद अन्य रूसी अधिकारियों को दिया गया यह सम्मान भी वापस ले लिया गया है। यूरोप की कई खेल संस्थाएं पहले ही रूस का विरोध कर चुकी हैं। उन्होंने रूसी टीम की मेजबानी करने या उनके खिलाफ खेलने से इंन्कार कर दिया है। फिनलैंड चाहता है कि रूसी आइस हॉकी टीम को पुरुष विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने से रोका जाना चाहिए। फिनलैंड मई में इस प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा। 

IOC, Too strict, imposing sports ban on Russia, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति, आईओसी, यूक्रेन, International Olympic Committee, IOC, Ukraine

स्विट्जरलैंड के फुटबॉल महासंघ ने कहा कि उनकी महिला टीम जुलाई में यूरोपीय चैम्पियनशिप में रूस से नहीं खेलेगी। जर्मन फुटबॉल क्लब शाल्के ने कहा कि उसने रूस की सरकार नियंत्रित ऊर्जा कंपनी गाजप्रोम से लंबे समय से चला आ रहा रिश्ता तोडऩे का फैसला किया है।

फीफा ने रूस को विश्व कप क्वालीफाइंग से तुरंत बाहर नहीं करने और देश को सिर्फ तटस्थ स्थलों पर उसके ध्वज और राष्ट्रगान के बिना अपने महासंघ फुटबॉल यूनियन आफ रूस के नाम से खेलने का आदेश दिया जिसको लेकर यूरोपीय देशों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। पोलैंड के अलावा स्वीडन और चेक गणराज्य ने भी कहा कि वह रूस के खिलाफ अपनी टीम नहीं उतारेंगे।