Sports

टोक्यो : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने पिछले सप्ताह टोक्यो पहुंचने के बाद मंगलवार को पहली बार सार्वजनिक तौर पर उपस्थिति दर्ज कराई लेकिन इस दौरान अपने संबोधन में उनकी जुबान फिसल गयी और वह ‘जापानी लोगों' के बजाय ‘चीनी लोगों' का जिक्र कर गए। बाक ने हालांकि तुरंत ही अपनी गलती सुधार दी थी। बाक ने यहां पहुंचने के बाद पहले तीन दिन मध्य तोक्यो में एक पंचतारा होटल में बिताए। टोक्यो पहुंचने पर प्रत्येक व्यक्ति की तरह कुछ दिनों तक उनकी गतिविधियां भी बेहद सीमित रही। उनका पहला पड़ाव आयोजन समिति का मुख्यालय था जहां उन्होंने एक साल बाद दर्शकों के बिना आयोजित किये जा रहे खेलों के बारे में अपनी बात रखी। तोक्यो में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण आपातकाल लागू है और इसलिए आयोजकों ने स्थानीय दर्शकों को भी स्टेडियमों से दूर रखने का फैसला किया है।

ओलंपिक खेल 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे जबकि आपातकाल 22 अगस्त तक लागू रहेगा। बाक ने अपने उदघाटन भाषण में ओलंपिक आयोजन समिति की अध्यक्ष सीको हाशिमोतो और सीईओ तोशिरो मुतो से कहा कि आपने ओलंपिक खेलों के लिए टोक्यो शहर को सर्वश्रेष्ठ तरीके से तैयार किया है। यह इसलिए भी उल्लेखनीय है क्यों कि हम अभी बेहद मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब उद्घाटन समारोह में 10 दिन का समय बचा है। इसका मतलब यह भी है कि अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। बाक ने इसके बाद जापान के मेजबानों को संबोधित करते हुए ‘जापानी लोगों' के बजाय ‘चीनी लोगों' कह दिया लेकिन जल्द ही उन्होंने इसमें सुधार भी कर दिया। हम सभी का मुख्य लक्ष्य हर किसी, हमारे खिलाड़ियों, हमारे प्रतिनिधिमंडल और सबसे महत्वपूर्ण चीनी लोगों- जापानी लोगों के लिये सुरक्षित खेलों का आयोजन करना है। बाक के भाषण को दुभाषिया अंग्रेजी से जापानी अनुवाद कर रहा था। उनकी जुबान फिसली लेकिन दुभाषिए ने ऐसा नहीं किया। इसके बावजूद जापानी मीडिया ने इसकी रिपोर्ट कर दी जिसके बाद सोशल मीडिया पर इसको लेकर कड़ी प्रतिक्रिया हुई।