Sports

नई दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा का नाम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने खेलों की इस शीर्ष संस्था के सदस्य के रूप में चयनित करने के लिए प्रस्तावित किया है। आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने बत्रा और नौ अन्य नए सदस्यों को चुनने का प्रस्ताव कार्यकारी बोर्ड ने बुधवार को आईओसी सत्र को सौंपा जो जून में लुसाने में बैठक करेगा। आईओसी ने बयान जारी करके यह जानकारी दी। 

आईओसी ने बयान में कहा, ‘10 प्रस्तावित नए सदस्यों में से सात व्यक्तिगत सदस्य हैं जबकि तीन उम्मीदवार ऐसे हैं जो राष्ट्रीय ओलंपिक समिति या राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के महाद्वीपीय संघ के संचालन से जुड़े हैं।' इस प्रतिष्ठित सीट के लिए मतदान 26 जून को होगा। बत्रा उन तीन लोगों में शामिल हैं जिन्हें राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के संचालन से जुड़े होने के कारण चुना गया। उन्हें राष्ट्रीय ओलंपित समितियों के संघ से सलाह मशविरे के बाद चुना गया। 

आईओसी ने कहा, ‘10 नए सदस्यों के शामिल होने से आईओसी सदस्यों की कुल संख्या 105 हो जाएगी।' बत्रा के चयन के साथ आईओसी के सक्रिय सदस्य के रूप में भारतीयों की संख्या दो हो जाएगी। रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी को 2016 में आईओसी का व्यक्तिगत सदस्य चुना गया था। इस प्रतिष्ठित सीट पर चुनी जाने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं। आईओए के व्यक्तिगत सदस्य के रूप में बत्रा का नाम प्रस्तावित होने के बाद हाकी इंडिया ने उन्हें बधाई दी। बत्रा लंबे समय तक हाकी इंडिया के अध्यक्ष रहे।

.
.
.
.
.