Sports

केपटाउन : टी- 20 सीरीज में 2-1 की बढत बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम कल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी तो उसका इरादा वनडे के बाद इस प्रारूप में भी सीरीज अपने नाम करने का होगा। भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती और पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से आगे है। बारिश के कारण सेंचुरियन में चौथा मैच नहीं हो सका और अब पांचवें मैच में जीत दर्ज करके हरमनप्रीत कौर की टीम दौरे का शानदार अंत करना चाहेगी।

पहले दो टी-20 मैचों में भारत ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए सात और नौ विकेट से जीत दर्ज की लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने तीसरा मैच पांच विकेट से जीतकर सीरीज में उम्मीदें बरकरार रखी है। चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 130 रन बना लिए थे लेकिन बारिश के कारण खेल रद्द हो गया। भारतीय टीम अगर कल जीतती है तो दक्षिण अफ्रीका के एक ही दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम हो जाएगी। इससे पहले भारत ने आस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज जीती थी।

सीनियर खिलाड़ी मिताली राज ने पहले दो मैच में 54 और 76 रन बनाए लेकिन तीसरे मैच में खाता भी नहीं खोल सकी। स्मृति मंधाना ने तीन मैचों में 28, 57 और 37 की पारियां खेली। तीसरे टी-20 में हरमनप्रीत ने 30 गेंद में 48 रन बनाए लेकिन मध्यक्रम के पतन के कारण भारतीय पारी 17.5 ओवर में 133 रन पर सिमट गई।

वेदा कृष्णमूर्ति ने नाबाद 37 और 23 रन बनाए। इस बार भी बल्लेबाजी का दारोमदार मिताली, स्मृति और हरमनप्रीत पर होगा। गेंदबाजी में आफ स्पिनर अनुजा पाटिल ने पहले तीन मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट लिए लेकिन चौथे मैच में 44 रन दे डाले। स्पिनर पूनम यादव और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार ने भी अभी तक चार चार विकेट लिए हैं। नई गेंद संभालने वाली शिखा पांडे प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सकी है। दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए कप्तान डी वान निकर्क तीसरे मैच के प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगी। तीसरे मैच में तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल ने पांच विकेट लिए।

इस प्रकार हैं टीमें :

भारत :

हरमनप्रीत कौर ( कप्तान ), स्मृति मंधाना, मिताली राज,वेदा कृष्णमूर्ति, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, राधा यादव, रूमेली धर ।

दक्षिण अफ्रीका :

डेन वान निकर्क ( कप्तान), मरिजाने काप, तृषा शेट्टी, शबनम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, सुने लूस, ओडिन कस्र्टन, मिगनोन डु प्रीज, लिजेले ली, चोले ट्रायोन, नेडाइन डि क्लर्क, रेइसिबे एन, मोसेलिन डेनियल्स।