Sports

नई दिल्ली : भारतीय महिला हाकी टीम ने अमेरिका के खिलाफ एफआईएच क्वालीफायर्स के दूसरे मैच में 1-4 से हारने के बावजूद दो मैचों के कुल योग में 6-5 से जीत दर्ज करके अगले साल तोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपनी जगह पक्की की। भारतीय टीम ने शुक्रवार को अमेरिका को 5-1 से करारी शिकस्त दी थी लेकिन शनिवार को उसने लचर खेल दिखाया। अमेरिका ने पहले हाफ में 4-0 की बढ़त लेकर कुल स्कोर 5-5 से बराबर कर दिया था। ऐसे में कप्तान रानी रामपाल ने 48वें मिनट में गोल दागा जो कि महत्वपूर्ण साबित हुआ।

अमेरिकी टीम की तरफ से अमांडा मैगडान ने दो (पांचवें और 28वें मिनट) जबकि कप्तान कैथलीन शार्की (14वें) और अलीसा पारकर (20वें मिनट) ने एक एक गोल किया। भारतीय महिला टीम ने 1980 में मास्को ओलंपिक में भाग लिया था और इसके 36 साल बाद रियो ओलंपिक खेलों में जगह बनायी थी। इस तरह से वह लगातार दूसरी बार ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने में सफल रही।

इससे पहले ओलम्पिक क्वालीफायर्स के पहले मैच में भारत ने अमेरिका को 5-1 से रौंद दिया था। रानी रामपाल की अगुवाई में नौवीं रैंकिंग वाली महिला टीम ने 13वें नंबर की टीम अमेरिका को आखिरी दो क्वार्टर में तारे दिखा दिए। भारत ने तीसरे और चौथे क्वार्टर में 11 मिनट के अंतराल में चार गोल दागकर अमेरिका का सारा संघर्ष समाप्त कर दिया। अमेरिका ने अंतिम मिनटों में अपना एकमात्र गोल किया।