Sports

नई दिल्ली : टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टाप्स) में अगले महीने भारतीय महिला हाकी टीम की सभी सदस्यों को जगह मिल सकती है। समीक्षा समिति सरकार से सर्मिथत इस कार्यक्रम के लिए कोर समूह की पहचान करेगी। पुरुष हाकी टीम के सभी 18 सदस्य पहले ही टाप्स में शामिल हैं और सूत्रों के अनुसार महिला टीम को 18वें एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने के लिए जल्द ही यह इनाम मिलेगा। एक सूत्र ने बताया, ‘‘महिला टीम को पहले ही एसीटीसी (ट्रेनिंग एवं प्रतियोगिताओं के लिए वाॢषक कैलेंडर) से कोष मिल रहा है। यह टॉप्स के अंतर्गत मिलने वाले मासिक 50000 रुपए का मामला है।

स्पोट््र्स इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि हाकी इंडिया बार-बार महिला टीम को टाप्स में शामिल करने का आग्रह कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हाकी इंडिया ने महिला टीम को टाप्स में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल हम इस प्रस्ताव की समीक्षा का रहे हैं और संभावना है कि टॉप्स सूची की अगली समीक्षा में उन्हें शामिल किया जा सकता है।’’ हाकी इंडिया ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा है कि कभी नहीं होने से बेहतर है कि काम देरी से हो जाए।

हाकी इंडिया के एक अधिकारी ने कहा- यह व्यावहारिक फैसला है। हम शुरुआत से ही महिला टीम को टाप्स में शामिल करने की मांग कर रहे हैं लेकिन अब तक उनकी अनदेखी की गई। लेकिन अब लगता है कि टर्फ पर शानदार प्रदर्शन के बाद लड़कियों को वह मिल जाएगा जिसकी वह हकदार हैं। अधिकारी ने साथ ही बताया कि टाप्स समिति लाभाॢथयों का कोर समूह बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा- हमने राष्ट्रीय महासंघों को सुझाव देने को कहा है। टाप्स टीम सभी खिलाडिय़ों के आंकड़ों का आकलन कर रही है। 30 अक्टूबर तक हम काम पूरा करने की स्थिति में होने चाहिए।

अधिकारी ने बताया कि अब से टाप्स में शामिल खिलाडिय़ों का दैनिक आकलन होगा। अधिकारी ने कहा कि कोर समूह के तैयारी होने के बाद पूरा ध्यान चुङ्क्षनदा खिलाडिय़ों के समर्थन पर होगा, हालांकि उनके प्रदर्शन आधार पर कुछ बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘अचानक एक नया, अनजान खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के दम पर सामने आ सकता है और प्रदर्शन खराब होने पर स्थापित नाम वाले खिलाड़ी को हटाया जा सकता है।’’

.
.
.
.
.