Sports

नई दिल्लीः अनुभवी फॉरवर्ड रानी की अगुवाई में भारतीय महिला हॉकी लंदन में 21 जुलाई से 5 अगस्त तक होने वाले महिला विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट के लिए रवाना हो गयी। 18 सदस्यीय भारतीय टीम की गोलकीपर सविता टीम की उपकप्तान हैं। लंदन में 21 जुलाई से शुरू हो रहे टूर्नामेंट में भारत मेजबान देश एवं दुनिया की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड, सातवें नंबर की अमेरिका और 16वीं रैंकिंग के आयरलैंड के साथ ग्रुप बी में है। 

भारत विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर है। भारत का पहला मुकाबला 21 जुलाई को मेजबान और ओलंपिक चैंपियन इंग्लैंड से होगा। इंग्लैंड ने भारत को राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक मुकाबले में हराया था। पिछले आठ वर्षों में यह पहला मौका है जब भारतीय टीम विश्व कप में पहली बार में हिस्सा लेगी। भारतीय टीम में सिर्फ रानी और दीपिका को ही विश्व कप में खेलने का अनुभव है जबकि बाकी खिलाड़ी पहली बार विश्व कप खेलेंगी। हालांकि टीम में कई खिलाडिय़ों को 100 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव है। 

टीम इस प्रकार है-
गोलकीपर: सविता (उपकप्तान), रजनी इतिमर्पू 
डिफेंडर: सुनीता लाकड़ा, दीप ग्रेस इक्का, दीपिका, गुरजीत कौर, रीना खोखर मिडफील्डर: नमिता टोप्पो, लिलिमा मिंज, मोनिका, नेहा गोयल, नवजोत कौर, निक्की प्रधान 
फॉरवर्ड: रानी (कप्तान), वंदना कटारिया, नवनीत कौर, लालरेमसियामी, उदिता