Sports

जकार्ताः दो बार की चैंपियन भारतीय महिला कबड्डी टीम को भी मजबूत ईरान के खिलाफ शुक्रवार को एशियाई खेलों में अपनी बादशाहत गंवानी पड़ गई और वह रोमांच की पराकाष्ठा से भरे स्वर्ण पदक मुकाबले में 24-27 से पराजित हो गयी और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ गया। 18वें एशियाई खेलों में जहां कबड्डी प्रतियोगिता में भारत के दो स्वर्ण निश्चित माने जा रहे थे वहां उसकी पुरूष और महिला दोनों टीमों को उलटफेर का सामना करना पड़ गया। गुरूवार को सात बार की चैंपियन भारतीय पुरूष टीम ईरान के हाथों ही अपना सेमीफाइनल मैच 18-27 से पराजित होकर फाइनल की होड़ से बाहर हो गयी थी। हालांकि भारतीय महिलाओं ने फाइनल में प्रवेश कर स्वर्ण की उम्मीद बंधा रखी थी लेकिन स्वर्ण पदक मुकाबले में बढ़त के साथ शुरूआत करने के बावजूद उतार चढ़ाव से भरे मैच में ईरान की महिलाओं ने कमाल की रणनीति दिखाते हुये मैच मात्र तीन अंकों के अंतर से अपने नाम कर स्वर्ण पदक जीत लिया।
PunjabKesari

2010 के ग्वांग्झू और 2014 के इंचियोन एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय महिला टीम को इस हार के साथ ही रजत पदक से संतोष करना पड़ा है। वहीं चैंपियन पुरूष टीम को पाकिस्तान के साथ कांस्य पदक पर ठिठकना पड़ा है। फाइनल मुकाबले में दोनों ही टीमों के समर्थक थिएटर गरूड़ में भारी संख्या में मौजूद थे जबकि भारत और ईरान की पुरूष कबड्डी टीमें भी अपनी अपनी महिला टीमों के समर्थन के लिये मौजूद थे। भारतीय महिलाओं की हालांकि शुरूआत अच्छी रही और ईरानी खिलाड़ी साइदेह जाफरीकूची को दबोच उसने 6-2 की बढ़त बनाई। लेकिन रंदीप खेहरा को चेन टैकल में विपक्षी खिलाड़ियों ने दबोच बढ़त बना ली।
PunjabKesari 

भारतीय महिलाओं ने हालांकि लगातार अंक बटोरने की कोशिश जारी रखी और पायल ने अंक लेकर फिर से बढ़त दिलाई। यह सिलसिला दोनों टीमों के बीच लगातार चलता रहा और एक समय 16-18 के स्कोर पर रेड का गलत आकलन किया गया और ईरान के हक में अंक चले गये। दूसरे हाफ में आठ मिनट बाद तक ईरान दो अंक की बढ़त पर रहा। दबाव के बीच भारतीय कप्तान पायल ने एक अंक लिया लेकिन ईरान ने बोनस अंक लेकर बढ़त का अंतर बढ़ा लिया। ईरानी खिलाड़ी गकाल खलज को भारतीय खेमे में सोनाली शिंगाते ने एड़ी से जकड़ा लेकिन वह टच लाइन को छूकर आसानी से निकल गयीं और स्कोर 24-20 पहुंच गया।
PunjabKesari

इस समय तक भारतीय खेमे पर दबाव पूरी तरह हावी था। हालांकि आखिरी दो मिनट में साक्षी कुमारी ने दो ईरानी डिफेंडरों को आउट कर एक अंक लिया। उस समय भारत 21-25 से पीछे था। अंतत: ईरान ने भारतीय टीम को पराजित कर पहली बार स्वर्ण पदक जीत लिया। ईरान की महिलाओं ने कल अपनी पुरूष टीम की भारत पर सेमीफाइनल जीत का जश्न मनाया था और आज उन्होंने अपनी स्वर्ण पदक जीत का जश्न मनाया। दूसरी ओर भारतीय पुरूष टीम महिलाओं की हार से बेहद निराश नकार आयी जबकि सेमीफाइनल मैच में चोटिल हुये अजय ठाकुर की आंखों में आंसू दिखाई दिये तथा महिला खिलाड़ी भी बेहद दुखी दिखीं।