Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार रहे निचले क्रम के उम्दा बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भारत के लिये आखिरी मैच खेलने के करीब 12 साल बाद आज सभी तरह के प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया । सैतीस बरस के कैफ ने 13 टेस्ट, 125 वनडे खेले थे और उन्हें लाडर्स पर 2002 में नेटवेस्ट ट्राॅफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिये जाना जाता है।      
PunjabKesari

लाडर्स टेस्ट में चमके थे
कैफ ने बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सी के खन्ना और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी को ईमेल भेजकर लिखा ,‘‘ मैं आज सभी तरह के प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं ।’’ इसके अलावा कैफ ने अपने ट्विटर पेज पर जज्बाती संदेश लिखकर यह ऐलान किया । उन्होंने लिखा ,‘‘ 13 जुलाई को यह घोषणा करने का कारण है। हम सभी के पेशेवर जीवन में ऐसा पल आता है जो हमारी पहचान बन जाता है ।सोलह बरस पहले 13 जुलाई 2002 को लाडर्स पर हमने वह पल जिया । इसी दिन खेल को अलविदा कहना सही लगा ।’’ सैतीस बरस के कैफ ने 13 टेस्ट, 125 वनडे खेले थे और उन्हें लाडर्स पर 2002 में नेटवेस्ट ट्राफी फाइनल में 87 रन की मैच जिताने वाली पारी के लिये जाना जाता है।      
PunjabKesari
ग्यारह बरस की उम्र में कानपुर के ग्रीनपार्क होस्टल से अपने कैरियर का आगाज करने वाले कैफ विश्व कप 2003 में फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे । युवराज सिंह के साथ वह अंडर 19 क्रिकेट से चमके थे । उन्होंने लिखा ,‘‘ 13 जुलाई 2002 सबसे अलग था । वीरू, सचिन पाजी, दादा और राहुल पवेलियन लौट चुके थे और 326 रन असंभव लग रहे थे ।’’ कैफ ने आगे लिखा ,‘‘ मेरे अपने परिवार ने मैच छोड़कर मूवी लगा दी और बाकी का मैच देखा ही नहीं । मुझे और युवराज को किसी ने नहीं कहा था कि हम हारने वाले हैं और हम जीतने के लिये ही खेले ।’     
 PunjabKesari

उन्होंने कहा,‘‘ लाडर्स पर वह जीत बहुत खास थी और उसका हिस्सा बनना यादगार रहा ।’’ उन्होंने आगे लिखा ,‘‘ क्या मुझे कोई खेद है।हां, अगर ऐसा नहीं होगा तो मतलब मैं इंसान नहीं हूं । काश मैं भारत के लिए लंबे समय तक खेल पाता । काश ऐसी व्यवस्था होती जिसमें 25 बरस के अंतर्मुखी लड़के से कोई पूछता कि वेस्टइंडीज श्रृंखला में नाबाद 148 रन बनाने के बावजूद वह फिर कोई टेस्ट क्यो नहीं खेला ।’’ उन्होंने लिखा ,‘‘ मलाल याद नहीं रहते क्योंकि भारत के लिये खेलने की यादें इतनी सुनहरी है कि जिंदगी उनके नूर से रोशन रहती है।’’           


उत्तर प्रदेश के लिए रणजी ट्राफी जीतने वाले कैफ ने आखिरी प्रथम श्रेणी मैच छत्तीसगढ के लिये खेला था । सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम जब भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सुनहरे पन्ने लिख रही थी तो युवराज के साथ कैफ उसका अभिन्न अंग थे । कैफ ने 13 टेस्ट में 32 की औसत से 2753 रन बनाये । वहीं 125 वनडे में उनका औसत 32 रहा । कैफ हिन्दी क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कैरियर की दूसरी पारी शुरू कर चुके हैं ।