Sports

दुबईः भारतीय महिला टीम आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तीसरे दौर के मुकाबले के लिए 11 से 16 सितंबर तक श्रीलंका का दौरा करेगी। क्रिकेट की वैश्विक संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। आईसीसी महिला विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में निचले चार पायदान पर चल रहे श्रीलंका, भारत, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की नजरें शीर्ष चार पर चल रहे आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के करीब पहुंचने पर टिकी हैं।          

आईसीसी महिला विश्व कप 2017 के फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम छह मैचों में चार अंक के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर चल रही है। टीम ने दोनों जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-1 की जीत के दौरान दर्ज की। श्रीलंका की टीम पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला खेलने के बाद कोई अंक नहीं जुटा सकी है। श्रीलंका की टीम 11 से 16 सितंबर तक होने वाली श्रृंखला में भारत की मेजबानी करेगी। यह श्रृंखला दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। घरेलू सरजमीं पर आस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त के बाद यह भारत के पास वापसी करने का मौका है जबकि श्रीलंका की टीम खाता खोलने के इरादे से उतरेगी और टूर्नामेंट के पिछले सत्र में भारत के खिलाफ 0-3 की हार को भुलाना चाहेगी।          

भारतीय कप्तान मिताली राज ने कहा, ‘‘हम निश्चित तौर पर अपनी क्षमता के अनुसार खेलेंगे जिससे कि श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला से अधिकतम अंक जुटा सकें। हम अंक तालिक में ऊपर चढऩा चाहते हैं और एक टीम के रूप में एकजुट होकर काम करेंगे।’’ आईसीसी महिला चैंपियनशिप में सभी आठ टीमें घरेलू और विरोधी के मैदान पर तीन-तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखलाएं खेलेंगी।। एकदविसीय मैचों के बाद र्सिदयों में होने वाले महिला विश्व टी20 की तैयारी के लिए कई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे। 

कार्यक्रम इस प्रकार है:

भारत बनाम श्रीलंका:
11 सितंबर- पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय, गॉल 
13 सितंबर- दूसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय, गॉल
16 सितंबर- तीसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय, कतुनायके      

टीम इस प्रकार है: मिताली राज (कप्तान), तान्या भाटिया, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, डी हेमलता, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ती, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम राउत, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव।