Sports

नई दिल्ली : भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणिंदर सिंह ने रविवार को कहा कि तोक्यो ओलंपिक के लिये टीम की घोषणा तीन या चार अप्रैल को की जाएगी और कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए प्रत्येक स्पर्धा में दो रिजर्व निशानेबाजों को शामिल किया जाएगा। भारतीय निशानेबाजों ने देश के लिये 15 ओलंपिक कोटे हासिल कर लिये हैं लेकिन महासंघ की चयन नीति के अंतर्गत फाइनल टीम का चयन खेलों से पहले सभी टूर्नामेंटों और ट्रायल्स के स्कोर को देखकर किया जाएगा। 

रणिंदर ने आईएसएसएफ विश्व कप के समाप्त होने के बाद कहा कि मैं तीन या चार अप्रैल को घोषणा की योजना बना रहा हूं लेकिन यह लोगों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा क्योंकि मैं ‘जूम कॉल' (ऑनलाइन) पर करने के बजाय बैठक में मिलकर ऐसा करना चाहता हूं। लेकिन अगर हमें जूम पर भी टीम का चयन करना पड़ा तो हम जूम पर ही टीम चुन लेंगे। मैं अभी टीम चुन लेना चाहता हूं ताकि उन्हें अपनी तैयारियों के लिये समय मिल जाए, वैसे ही इतनी देर हो चुकी है। हालांकि हमें रैंकिंग कोटा छह जून तक ही पता चलेगा लेकिन मैं तब तक इंतजार नहीं कर सकता।

रणिंदर ने कहा कि एनआरएआई जब ओलंपिक टीम की घोषणा करेगा तो प्रत्येक स्पर्धा के लिये दो रिजर्व की घोषणा भी करेगा ताकि ओलंपिक से पहले कोई वायरस से संक्रमित हो जाये या बीमार हो जाये तो हमारे पास खिलाड़ी रहे। महासंघ ओलंपिक टीम को तोक्यो ओलंपिक तक ‘बायो बबल' में रखने की कोशिश करेगा क्योंकि देश में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एनआरएआई अध्यक्ष ने कहा कि वे देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने के संबंध में सरकारी सलाह का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही वे निशानेबाजों के परिवार से भी इस संबंध में चर्चा शुरू करेंगे क्योंकि सभी को भरोसे में लिया जायेगा, यह व्यक्तिगत फैसला है और एनआरएआई इसके लिये बाध्य नहीं कर सकता।