Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय टीम ने इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर लिया है। इस सीरीज जीत के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। इस सीरीज का पहला मैच चेन्नई के मैदान में खेला गया जहां इंग्लैंड की टीम ने भारतीय टीम को करारी शिकस्त दी। इस हार के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी की और अगले तीनों मैच अपने नाम किए। भारतीय ने टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी सीरीज में पिछड़ने के बाद सीरीज अपने नाम की थी और लगातार दो सीरीज में ऐसा करने वाली क्रिकेट इतिहास की पहली टीम बन गई है। 

PunjabKesari

भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए मेलबॉर्न में खेले गए दूसरे मैच को जीता। वहीं सिडनी में खेले गए तीसरे मैच को ड्रा करवाया और ब्रिसबेन में खेले गए आखिरी मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज की और 2-1 से अपने नाम सीरीज की। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी भारत को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा और उसके बाद खेले तीनों मैच अपने नाम किए। 

इस सीरीज जीत के साथ भारतीय टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है। भारत 10वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया भी आईसीसी के टूर्नामेंट में इतनी बार ही फाइनल में पहुंचा है। 
 
सबसे पहले आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली टीमें

विश्व कप - ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज 

चैंपियंस ट्रॉफी - दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज 

टी20 विश्व कप - भारत और पाकिस्तान

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप - न्यूजीलैंड और भारत