T20-world-cup-2021
Sports

भुवनेश्वर : भारतीय सीनियर पुरुष हॉकी टीम के कप्तान एवं अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के एक अभ्यास मैच में उनकी टीम को हराने के बाद कहा कि डिफेंडिंग हॉकी जूनियर विश्व विजेता भारतीय टीम इस साल भी अपना खिताब डिफेंड कर सकता है। 

टोक्यो ओलंपिक 2020 में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का नेतृत्व मनप्रीत सिंह ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘जूनियर टीम ने हमें एक अभ्यास में हराया। मुझे पूरा भरोसा है कि उनके पास फाइनल में पहुंचने की क्षमता है और अगर जूनियर टीम के खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में एक टीम के रूप में खेलना जारी रखते हैं तो वे ट्रॉफी जीत सकते हैं।' उल्लेखनीय है कि अपने खिताब को डिफेंड करने को देख रही भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2021 के लिए मनप्रीत और अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश जैसे सीनियर भारतीय खिलाड़यिों की निगरानी में है। 

मनप्रीत ने गतिशील मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद को दी गई सलाह के बारे में भी बताया है, जो टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। उन्होंने हॉकी इंडिया को दिए एक बयान में कहा, ‘मैंने कई बार विवेक से बात की है। मैंने उनसे कहा है कि उनके लिए मुख्य बात एक टीम के रूप में बने रहना है। जीत और हार खेल का हिस्सा है, लेकिन जब हम हारते हैं तो उंगलियां उठती हैं, यह एक ट्रेंड है, पर मैंने उनसे कहा है कि टीम को इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए और सिर्फ अपने खेल पर ध्यान देना चाहिए। इससे आपको हर मैच जीतने में मदद मिलेगी।' 

श्रीजेश ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी विश्व कप में प्रशंसकों को मिस करेंगे, लेकिन प्रतिष्ठित कलिंग स्टेडियम में खेलना युवा टीम के लिए सीखने का अच्छा अनुभव होगा। उन्होंने कहा, ‘प्रशंसकों की हौसला अफजाई और शोर-शराबा यही कलिंग स्टेडियम की खूबसूरती, जो खिलाड़ी मिस करेंगे। फिर भी मुझे लगता है कि यहां का माहौल उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करेगा और उनके लिए यहां सीखने का एक बड़ा अनुभव होगा।' 

हाल ही में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित श्रीजेश ने कहा कि टीम पिछले कुछ महीनों से बेंगलुरु में शानदार प्रदर्शन कर रही है। हाल ही में हमने जूनियर टीम के खिलाफ कुछ मैच खेले और वह टूर्नामेंट शुरू करने के लिए तैयार लग रही थी। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम 24 नवंबर को फ्रांस के खिलाफ मुकाबले के साथ अपना विश्व कप अभियान शुरू करेगी। इसी दिन सुबह बेल्जियम और दक्षिण अफ्रीका के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। 

.
.
.
.
.