Sports

नई दिल्ली: अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने गोल्ड कोस्ट में होने वाले 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय पुरूष हाकी टीम में वापसी की है जबकि पूर्व कप्तान सरदार सिंह को बाहर कर दिया गया है। भारतीय टीम की कप्तानी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह करेंगे। भारत को पूल बी में पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ रखा गया है और उसे पहला मैच सात अप्रैल को पाकिस्तान से खेलना है।      

चोट के बाद श्रीजेश की टीम में वापसी
मनप्रीत टीम के कप्तान होंगे जबकि चिंगलेनसाना सिंह उपकप्तान रहेंगे। मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने 2017 एशिया कप में स्वर्ण और भुवनेश्वर में हाकी विश्व लीग फाइनल में कांस्य पदक जीता था। अनुभवी गोलकीपर श्रीजेश चोट से उबरकर लौटे हैं। न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन के बाद उन्होंने टीम में अपना स्थान फिर हासिल किया। उनका साथ 22 बरस के सूरज करकेरा देंगे जिन्होंने श्रीजेश की गैर मौजूदगी में पिछले साल भुवनेश्वर में अच्छा प्रदर्शन किया ।           

रमनदीप सिंह को किया गया नजरअंदाज
अजलान शाह कप में खराब प्रदर्शन के बाद सरदार का बाहर होना तय था हालांकि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रमनदीप सिंह को नहीं चुना जाना हैरानी भरा फैसला है । युवा दिलप्रीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद को भी न्यूजीलैंड दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है । दोनों ने अहम मैचों में गोल किए थे। डिफेंस में अनुभवी रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह , गुरिंदर सिंह और अमित रोहिदास होंगे।      
मुख्य कोच शोर्ड मारिन ने कहा ,‘‘ खिलाडिय़ों के एशिया कप 2017 से लेकर अब तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखकर टीम चुनी गई है । हमने कई संयोजन आजमाये और हमारा मानना है कि यह गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के लिये सबसे प्रभावी संयोजन होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीम के प्रदर्शन में मैच दर मैच सुधार आ रहा है। हम अजलान शाह कप में पदक नहीं जीत सके लेकिन इससे राष्ट्रमंडल खेल में हमारे प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा ।’’  पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों में भारत उपविजेता रहा लेकिन कप्तान मनप्रीत को इस बार खिताब जीतने का यकीन है ।     
टीम :
गोलकीपर :
पी आर श्रीजेश, सूरज करकेरा      
डिफेंडर : रूपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरूण कुमार, कोथाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास     
मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह ( कप्तान ), चिंगलेनसाना सिंह , सुमित, विवेक सागर प्रसाद
फारवर्ड : आकाशदीप सिंह, एस वी सुनील, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह     
कोच : शोर्ड मारिन
    

.
.
.
.
.