Sports

नूर-सुल्तान (कजाखस्तान) : रवि ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की ओर से पहली जीत दर्ज की लेकिन इसके बाद उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे रविवार को यहां देश के ग्रीको रोमन पहलवानों का खराब प्रदर्शन जारी रहा। तीन वजन वर्गों में ओलंपिक कोटा दांव पर लगे थे लेकिन तीनों भारतीयों मनीष (67 किग्रा), सुनील कुमार (87 किग्रा) और रवि (97 किग्रा) कड़ी टक्कर देने में नाकाम रहे। पहले दिन चार पहलवान एक भी मुकाबला नहीं जीत पाए जबकि इनमें से तीन तो एक भी अंक नहीं जुटा पाए।

रवि ने चीनी ताइपे के चेंग हाओ चेन को हराया। भारतीय पहलवान ने 5-0 से जीत दर्ज की। रवि को हालांकि चेक गणराज्य के आर्तुर ओमारोव के खिलाफ अगले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। मैच से बाहर निकलने के कारण रवि ने दो अंक गंवा दिये और फिर अधिक रक्षात्मक खेल के लिए भी एक अंक उनके खिलाफ गया। ओमारोव ने इसके बाद स्कोर 7-0 किया और पहला पीरियड खत्म होने से 27 सेकेंड पहले भारतीय खिलाड़ी को चित कर दिया।

ओमारोव को इसके बाद क्वार्टर फाइनल में सर्बिया के मिहाइल कजाइया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी जिससे रवि की पदक की उम्मीद खत्म हो गई। मनीष को बुल्गारिया के डेविड तिहोमिरोव दिमित्रोव के खिलाफ 1-10 से हार झेलनी पड़ी। बुल्गारिया का पहलवान इसके बाद डेनमार्क के फ्रेड्रिक होमक्विस्ट जेरहस के खिलाफ 0-6 से हार गया जिससे मनीष की रेपेचेज के जरिए पदक जीतने की उम्मीद टूट गई। सुनील को 87 किग्रा वर्ग में अमेरिका के जोसेफ पैट्रिक राउ के खिलाफ 0-6 से हार झेलनी पड़ी। अमेरिकी पहलवान इसके बाद प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेलारूस के मिकालाइ स्टेडब से हार गया जिससे सुनील भी टूर्नामेंट से बाहर हो गए।