Sports

नई दिल्लीः टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा सोशल मीडिया पर भी खासे लोकप्रिय हैं। खासकर साल 2013 में जब महेंद्र सिंह धोनी ने उनके बारे में एक से बढ़कर एक मजेदार ट्वीट किए तभी से फैंस ने उन्हें 'सर जडेजा' की उपाधि दे दी। जानिए, जडेजा से जुड़ी कुछ बातें... 

पत्नी रीवा से पहले जडेजा का था इनके साथ अफेयर 

ravinder jadeja image
जडेजा शादी से पहले भी अपने एक अफेयर के चलते सुर्खियों में रहे हैं। जडेजा सबसे पहले 2013 में चेतना झा नाम की लड़की के साथ स्पॉट हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, 2013 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के वक्त ये दोनों जयपुर में पहली बार स्पॉट हुए थे। पेशे से फैशन डिजाइनर चेतना और जडेजा के कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल रहे। आईपीएल के दौरान एक बार चेतना जडेजा के साथ टीम की बस में नजर आईं थीं। ऐसा माना जाता है कि ये रिलेशन 2 से 3 साल तक चला, और जडेजा ने उनसे ब्रेकअप कर बाद में रीवा सोलंकी से शादी कर ली। जडेजा 17 अप्रैल 2016 को रीवा के हुए थे।  रीवा गुजरात के जुनागढ़ जिले की रहने वाली हैं और इंजीनियरिंग कर चुकी हैं। 

पिता थे प्राइवेट कंपनी में चौकीदार 
PunjabKesari
परिवार के खर्चों को पूरा करने के लिए जडेजा के पिता अनिरुद्ध जडेजा ने काफी मेहनत की। उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में चौकीदार थे। जडेजा के पिता की ख्वाहिश थी कि उनका बेटा भारतीय सेना में शामिल हो लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। वही, कुछ वक्त के लिए जडेजा ने क्रिकेट से दूर बना ली थी। साल 2005 में एक हादसे में जडेजा की मांं का निधन हो गया था जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट तकरीबन छोड़ ही दिया था। वह तब सिर्फ केवल 17 साल के थे।

अंडर 19 विश्व कप का रहे हिस्सा 
PunjabKesari
जडेजा 2008 में अंडर19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रह चुके हैं। भारत ने यह खिताब मलेशिया में 2008 में विराट कोहली के नेतृत्व में जीता। इससे पहले 2005 में जडेजा भारत की अंडर-19 के सदस्य थे। उस समय उनकी उम्र 16 वर्ष थी। साल 2006 में श्रीलंका में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी जडेजा खेले थे हालांकि भारत को फाइनल में पाकिस्तान से हार मिली थी। 

जडेजा का यूं है क्रिकेट करियर 
ravinder jadeja image
आपको बता दें कि जडेजा ने 48 टेस्ट मैचों में की 69 पारियों में 35.46 की औसत के साथ 1844 रन बनाए हैं। टेस्ट में वह अब तक 14 अर्धशतक और 1 शतक बना चुके हैं। वहीं, गेंदबाजी में भी उनका प्रदर्शन प्रभावी रहा है। उन्होंने वनडे में जहां 35.76 की औसत से 178 विकेट, टी20 में 31.55 की औसत से 33 विकेट जबकि टेस्ट में 24.64 की औसत से 211 विकेट हासिल किए हैं।