Sports

काठमांडू : भारतीय पर्वतारोही केवल हिरेन कक्का ने मात्र छह दिनों के अंदर दो पर्वत शिखरों माउंट एवरेस्ट और माउंट ल्होत्से को सफलतापूर्वक फतह कर लिया। सतोरी एडवेंचर कंपनी के प्रबंध संचालक ऋषि भंडारी ने बताया कि केवल ने दुनिया के चौथे सबसे ऊंचे पर्वत माउंट ल्होत्से के शिखर पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। उन्होंने कहा, ‘मुंबई के पर्वतारोही केवल ने 9 लोगों के दल के साथ माउंट ल्होत्से पर यह चढ़ाई की है।'       

केवल ने इससे पहले 16 मई को 8848 मीटर ऊंचे माउंट एवरेस्ट पर भी चढ़ाई की थी। वह माउंट एवरेस्ट पर कनाडा के पर्वतारोही मैथ्यूज वर्नोन के नेतृत्व में चढ़ाई कर रहे 13 सदस्यीय दल के अभियान में शामिल थे। माउंट ल्होत्से पर चढ़ाई के लिए 28 वर्षीय केवल के साथ हांगकांग के वांग वई किन (47) और तसांग ची सिंग (46), लाकपा शेरिंग शेरपा, ताशी ठुंडू शेरपा, पंबा ताशी शेरपा और नीमा शेरपा भी शामिल थे।        

केवल पर्वतारोहण के अपने करियर में माउंट डिओ तिब्बा (6001 मीटर), माउंट हनुमान तिब्बा (5932 मीटर), माउंट फ्रेंडशिप (5289 मीटर), माउंट लोबुचे पश्चिम (6019 मीटर), माउंट स्टोक कांगरी (6049 मीटर) और माउंट मनासलू (8163 मीटर) पर भी चढ़ाई कर चुके है। 

.
.
.
.
.