Sports

एकातेरिनबर्ग (रूस) : भारतीय खिलाड़ियों ने मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप के पहले दिन सोमवार को कोई स्पर्धा नहीं होने के कारण अर्जेंटीना के मुक्केबाजों के साथ अभ्यास किया। भारत टूर्नामेंट में बृजेश यादव (81 किलो) के साथ मंगलवार को अपने अभियान की शुरुआत करेगा। वह पहले दौर में पोलैंड के मालेउस गान्स्की से भिड़ेंगे। टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता हासिल करने वाले एशियाई खेलों के चैम्पियन अमित पंघाल (52 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिला है। उन्होंने दिन के सत्र में अर्जेंटीना के मुक्केबाज के साथ रिंग में अभ्यास किया।

भारतीय मुक्केबाजी के हाई परफार्मेंस निदेशक सैंटियागो नीवा ने पीटीआई ने कहा, ‘कल ब्राजील और स्वीडन के मुक्केबाजों के साथ अभ्यास किया जाएगा। इसमें आशीष कुमार (75 किग्रा) और संजीत (91 किग्रा) भाग लेंगे।' पंघाल के अलावा सोमवार को दिन के सत्र में अर्जेंटीना के मुक्केबाजों के साथ अभ्यास करने वालों में कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) और दुर्योधन सिंह नेगी (69 किग्रा) भी शामिल थे। बिष्ट को टूर्नामेंट में पांचवीं वरीयता और पहले दौर में बाई मिला है।

यह टूर्नामेंट तोक्यो 2020 ओलंपिक क्वालीफायर होना था जिसमें पारंपरिक दस भारवर्ग की बजाय संशोधित आठ (52, 57, 63, 69, 74, 81, 91 और प्लस 91 किलो) भार वर्ग रखे गए हैं। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) में लंबे समय से चली आ रही प्रशासनिक अनियमितताओं के कारण इससे ओलंपिक क्वालीफायर का दर्जा छीन लिया। इसके बावजूद इसमें 87 देशों के 450 मुक्केबाज हिस्सा लेंगे। 

.
.
.
.
.