Sports

नई दिल्ली: विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को गुरूवार को यहां चौथे ‘टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कारों' में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। रियो ओलंपिक की रजत पदकधारी सिंधु ने पिछले साल स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने ‘अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स' पुरस्कार भी जीता। 

पूर्व भारतीय फुटबाॅल कप्तान बाईचुंग भूटिया को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार' से नवाजा गया जबकि महान हाॅकी खिलाड़ी और तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर को ‘आइकन आफ द सेंचुरी' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को ‘मेंटर आफ द ईयर' पुरस्कार जबकि पूर्व निशानेबाज जसपाल राणा को ‘कोच आफ द ईयर' चुना गया। भारतीय पुरूष हाॅकी टीम को ‘टीम आफ द ईयर' और महिला हाॅकी टीम की कप्तान रानी को ‘इंस्पीरेशन आफ द ईयर' पुरस्कार से नवाजा गया। युवा निशानेबाज अनीष भानवाला और महिला हाॅकी टीम की फारवर्ड लालरेमसियामी को ‘इमर्जिंग प्लेयर आफ ईयर' पुरस्कार के लिए चुना गया। 

सिंधु ने महिला वर्ग में ‘बैडमिंटन प्लेयर आफ द ईयर' जीतकर पुरस्कारों की हैट्रिक बनायी जबकि पुरूष वर्ग में बी साई प्रणीत को यह सम्मान मिला। रानी को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला हाकी खिलाड़ी, ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरूष हाकी खिलाड़ी, सौरभ चौधरी (पुरूष) और मनु भाकर (महिला) को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज का पुरस्कार मिला। भारत के लिए विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में पहला रजत पदक जीतने वाले अमित पंघाल को पुरूष वर्ग का जबकि लवलीना बोरगोहेन को महिला वर्ग का सम्मान दिया गया। कुश्ती में पुरूष वर्ग में बजरंग पूनिया को जबकि महिला वर्ग में विनेश फोगाट को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पहलवान चुना गया। इन पुरस्कारों में खूबसूरत ट्राफी के अलावा हर्बालाइफ के गिफ्ट वाउचर प्रदान किये गये।