Sports

नई दिल्ली : टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुका भारत एफआईएच हॉकी प्रो लीग में पहली बार हिस्सा लेकर इस साल होने वाले ओलंपिक के लिए अपनी तैयारियों को मजबूती देगा। विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत ने गत वर्ष नवंबर में ओडिशा के भुवनेश्वर स्थित कलिंगा स्टेडियम में रूस को आसानी से हराकर टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया था। अंतरराष्ट्रीय हॉकी की ताकत समझे जाने वाला भारत आठ बार का ओलंपिक चैंपियन है और वह पहली बार प्रो लीग में शिरकत करेगा।

भारत ने ओलंपिक में आखिरी बार स्वर्ण पदक 1980 के मॉस्को ओलंपिक में जीता था, लेकिन उसके बाद से भारतीय हॉकी को अपने पहले ओलंपिक पदक का इंतजार है। प्रो लीग की शुरूआत 11 जनवरी से होने जा रही है। इसका उद्घाटन मुकाबला चीन के जांग झोऊ स्थित वुजिन हॉकी स्टेडियम में होगा। प्रो लीग की पहली महिला चैंपियन हॉलैंड अपने खिताब बचाओ अभियान की शुरूआत चीन में 11 और 12 जनवरी को होने वाले मैचों से करेगी। जनवरी से जून 2020 के बीच चलने वाली इस प्रो लीग में 144 मैच खेले जाएंगे और दुनिया की श्रेष्ठ पुरूष और महिला टीमें खिताब जीतने का प्रयास करेगी।

इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण 2019 में हुआ था। वर्ष 2020 का संस्करण टोक्यो ओलंपिक को देखते हुये खासा महत्वपूर्ण हो गया है और 11 देशों में 20 स्थल प्रो लीग के मैचों की मेजबानी करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि प्रो लीग में हिस्सा ले रही 18 टीमों में से 16 टीमें इस साल के टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रही हैं और इन सभी टीमों को अपनी ओलंपिक तैयारियों को मजबूत करने का मौका मिलेगा।