Sports

डबलिनः सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत ने दो मैचों की श्रृंखला के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां आयरलैंड पर 76 रन की आसान जीत दर्ज की। रोहित अपने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 61 गेंदों में पांच छक्कों और आठ चौकों की मदद से 97 रन की पारी खेलने के अलावा धवन (74) के साथ पहले विकेट के लिए 16 ओवर में 160 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पांच विकेट पर 208 रन बनाए। धवन ने 45 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और इतने ही चौके मारे।          

आयरलैंड की टीम इसके जवाब में बायें हाथ के चाइनामैन कुलदीप यादव (21 रन पर चार विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (38 रन पर तीन विकेट) की फिरकी के जादू के सामने नौ विकेट पर 132 रन ही बना सकी। जसप्रीत बुमराह ने भी 19 रन देकर दो विकेट चटकाए। आयरलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जेम्स शेनन (60) ने अर्धशतक जड़ा लेकिन उनके अलावा कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया।          

आयरलैंड के लिए शेनन ने खेली अर्धशतकीय पारी 
लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही पाल स्र्टिलंग (01) का विकेट गंवा दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। सलामी बल्लेबाज जेम्स शेनन को पारी के पहले ओवर में ही जीवनदान मिला जब भुवनेश्वर की गेंद पर मिड आफ पर हाॢदक पंड्या ने उनका कैच टपका दिया। शेनन ने बुमराह पर लगातार दो चौके मारे लेकिन इसी तेज गेंदबाज के ओवर में भाग्यशाली रहे जब रोहित ने दूसरी बार उनका कैच टपकाया। शेनन ने पंड्या पर छक्का जड़ा और एंडी बालबिर्नी के साथ पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 43 रन तक पहुंचाया। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बालबिर्नी (11) को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथें स्टंप कराके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शेनन ने चहल पर छक्का और फिर दो रन के साथ सिर्फ 29 गेंद में अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। 

कुलदीप ने सिमी सिंह (07) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराके आयरलैंड का स्कोर 72 रन पर तीन विकेट किया। कुलदीप ने इसके बाद शेनन को भी पगबाधा करके मेजबान टीम को चौथा झटका दिया। केविन ओ ब्रायन (10) ने चहल पर सीधा छक्का जड़ा लेकिन इसी शाट को दोहराने की कोशिश में लांग आफ पर शिखर धवन को कैच दे बैठे। चहल ने अगली गेंद पर आयरलैंड के कप्तान गैरी विल्सन (05) को भी स्टंप कराया। आयरलैंड के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ। आयरलैंड को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 95 रन की दरकार थी और टीम इस लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच सकी। कुलदीप ने 16वें ओवर में स्टुअर्ट थाम्पसन (12) और स्टुअर्ट पायंटर (07) को पवेलियन भेजा जबकि बुमराह ने जार्ज डाकरेल (09) को बोल्ड किया।           

रोहित, धवन ने दिलाई तूफानी शुरूआत
इससे पहले  आयरलैंड ने टास जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन रोहित और धवन ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई। धवन ने अधिक आक्रामक रुख अपनाया। उन्होंने स्टुअर्ट थाम्पसन पर चौके से खाता खोलने के बाद इसी ओवर की अंतिम दो गेंद पर छक्का और चौका मारा। उन्होंने केविन ओब्रायन पर भी छक्का जड़ा। रोहित ने भी बायड रैनकिन पर दो चौके मारे। भारत ने पावर प्ले में 59 रन जोड़े। रोहित ने स्पिनर सिमी सिंह पर अपना पहला छक्का जड़ा और फिर रैनकिन की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया। धवन ने बायें हाथ के स्पिनर जार्ज डाकरेल पर छक्के के साथ सिर्फ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। रोहित ने ओब्रायन की गेंद पर एक रन के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।          

रोहित और धवन दोनों ने 15वें ओवर में डाकरेल पर छक्के जड़े। इसी ओवर में हालांकि रोहित भाग्यशाली रहे जब लांग आफ पर क्षेत्ररक्षक ने उनका कैच टपका दिया। ओब्रायन ने अगले ओवर में धवन को लांग आफ में थाम्पसन के हाथों कैच कराके आयरलैंड को पहली सफलता दिलाई। सुरेश रैना (10) ने आते ही थाम्पसन पर लगातार दो चौके जड़े लेकिन इसके बाद तेज गेंदबाज पीटर चेज की गेंद पर ओब्रायन को कैच दे बैठे। महेंद्र सिंह धोनी (11) ने रैनकिन पर छक्के के साथ 19वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। चेज ने पारी के अंतिम ओवर में रोहित को बोल्ड करके उन्हें शतक से महरूम किया जबकि धोनी और भारतीय कप्तान विराट कोहली (00) को भी पवेलियन भेजा। आयरलैंड की ओर से चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 35 रन देकर चार विकेट चटकाए। केविन ओब्रायन ने 36 रन देकर एक विकेट हासिल किया।