Sports

इपोहः भारत को 27वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल की अपनी संभावनाओं को बनाये रखने के लिये आयरलैंड के खिलाफ एक बड़ी जीत की जरूरत थी लेकिन भारत ने शुक्रवार को आधे समय की अपनी बढ़त को गंवाया और आयरलैंड के हाथों उसे 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।  भारत ने अपने पिछले मैच में मेजबान मलेशिया को 5-1 से रौंद कर उम्मीदें जताई थीं लेकिन आयरलैंड ने इस मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए भारत की उम्मीदों को तोड़ दिया। भारत की पांच मैचों में यह तीसरी हार रही। वह चार अंकों के साथ अब छह टीमों में पांचवें स्थान पर है।

आयरलैंड की एकमात्र जीत
पिछले टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल करने वाली भारतीय टीम का अब पांचवें स्थान के लिये आयरलैंड से ही मुकाबला होगा। आयरलैंड ने अपने पिछले चारों मैच गंवाये थे। लेकिन उसने टूर्नामेंट में अपनी एकमात्र जीत दर्ज कर ली। भारत ने टूर्नामेंट में ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना से 2-3 से, विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया से 2-4 से और अब आयरलैंड से 2-3 से पराजय झेली। उसका गत चैंपियन इंंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला 1-1 से ड्रा रहा था। भारत को एकमात्र जीत मलेशिया से मिली जिसे उसने बुधवार को 5-1 से हराया।  

मलेशिया पर बड़ी जीत के बाद लग रहा था कि भारतीय टीम अपनी लय में लौट आई है और आयरलैंड के खिलाफ उसने 26वें मिनट तक 2-1 की बढ़त भी बना ली थी। रमनदीप सिंह ने 10वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल कर भारत को आगे कर दिया। आयरलैंड ने 24वें मिनट में मैदानी गोल से बराबरी हासिल की। आयरलैंड के लिये यह गोल शेन ओ डोनोग ने किया। भारत ने जवाबी हमला करते हुए पेनल्टी कार्नर हासिल किया और इस बार अमित रोहिदास ने पेनल्टी कार्नर पर प्रयास किया। रोहिदास सफल रहे और भारत 2-1 से आगे हो गया। भारत को अपनी बढ़त मजबूत करने की जरूरत थी लेकिन तीसरे क्वार्टर में आयरलैंड ने शानदार वापसी कर ली। 
 

.
.
.
.
.