Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): ऑस्ट्रेलिया को 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से राैंदने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम वनडे सीरीज में फतह हासिल करना चाहेगी। 3 मैचों की सीरीज कल यानि की 11 जनवरी को शुरू होगी जिसका पहला मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। अगर दोनों देशों के बीच यहां हुए मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो आस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आता है । लेकिन 'विराट सेना' को इतिहास बदलने की आदत है। ऐसे में उम्मीद है कि भारत जीत दर्ज कर सके। 

क्या कहते हैं आंकड़े

सिडनी में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक 16 मैच खेले गए हैं जिसमें कंगारूओं ने 13 में जीत दर्ज की है और भारत ने सिर्फ 2 मुकाबले जीते। वहीं 1 मैच बेनतीजा रहा। भारत ने यहां पहला मैच 18 दिसंबर 1980 में खेला था जो आस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीता था। 
team india image

यहां 28 साल बाद धोनी ने दिलाई थी जीत
ऑस्ट्रेलिया के इस मैदान पर हार का क्रम महेंद्र सिंह धोनी ने 28 साल बाद तोड़ा था। 2 मार्च 2008 को हुए मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। खास बात यह है कि जो एक अन्य मैच सिडनी में भारत ने जीता है वो भी धोनी के नेतृत्व में जीता था। यह मैच 23 जनवरी 2016 को हुआ था जो भारत ने 6 विकेट से ही जीता था। कपिल देव, सुनील गावस्कर और साैरव गांगुली जैसे महान कप्तान भी टीम को यहां जीत नहीं दिला सके।
dhoni image  

ओवरऑल रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया का बेहतर 
वहीं अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वनडे क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भारतीय टीम पर भारी पड़े हैं। दोनों देशों के बीच कुल 128 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें भारत ने 45 तो ऑस्ट्रेलिया ने 73 जीते, जबकि 10 बेनतीजा रहे। यही नहीं, भारत को अपनी धरती पर भी कड़ी टक्कर मिलती आई है। भारत ने अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 56 मैच खेले, जिसमें 26 में हार मिली जबकि 5 बेनतीजा रहे। 

कोहली से है इतिहास बनने की उम्मीद

कप्तान कोहली आंकड़े बदलने में माहिर हैं। यह हमें टेस्ट सीरीज के दाैरान देखने को भी मिला। कोहली भारत के इकलाैत कप्तान हैं जिन्होंने टीम को आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जितवाने का कारनामा किया। वहीं अब कोहली से यहां वनडे में इतिहास बनने की उम्मीद है। भारत कभी भी ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज नहीं जीत पाया। ऐसे में अब उम्मीद है कि कोहली सिडनी में जीत की शुरूआत करने के बाद भारत को कंगारूओं की धरती पर पहली बार कोई वनडे सीरीज जीतवाने का काम करेंगे। 
virat kohli image

.
.
.
.
.