Sports

पर्थ : भारतीय हॉकी टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा विश्व की नंबर दो रैंकिंग वाली ऑस्ट्रेलिया के हाथों शुक्रवार को 2-5 से करारी शिकस्त के साथ खत्म हो गया। टीम ने यहां कुल पांच मुकाबले खेले। भारत के दौरे की शुरुआत हालांकि अच्छी हुयी थी और टीम ने शुरुआती तीन मैचों में एक भी मुकाबला नहीं हारा था लेकिन दौरे के आखिरी दो मैचों में मेहमान टीम कुछ ख़ास नहीं कर सकी। उसे आखिरी मुकाबले में 2-5 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि इससे पहले चौथे मैच में भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम ने 4-0 से मात दी थी। 

शुक्रवार को पैच हॉकी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में विश्व की दिग्गज टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेंट मित्तों (11, 24) फ्लींन ऑग्लिवी (3), ब्लेक गोवर (28), टीम ब्रांड (43) ने गोल दागे। भारत के लिए नीलकांत शर्मा (12) और रुपिंदरपाल सिंह (53) ने गोल किये। मुकाबले में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुयी थी ऑस्ट्रेलिया तीसरे ही मिनट में पहला गोल जड़कर भारत पर हावी हो गया था। भारत को इस गोल का जवाब देने के लिए आठवें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला था लेकिन टीम स्कोर को बराबर करने से चूक गयी। इसके बाद भारतीय डिफेंडर की गलती के चलते ऑस्ट्रेलिया के फॉरवडर् खिलाड़ियों ने फायदा उठाते हुए 11 वें मिनट में गोल ठोक मैच में अपनी बढ़त 2-0 कर ली। 

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे गोल करने के एक मिनट बाद भारत ने 12वें मिनट में गोल कर स्कोर को 2-1 कर दिया था। दूसरे क्वाटर्र में भारत ने शानदार वापसी की लेकिन टीम कई मौके मिलने के बावजूद स्कोर में बदलाव नहीं सकी। 24वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया के ट्रेंट मित्तों ने शानदार पास की बदौलत गेंद को गोल में पंहुचा दिया था। मेजबान टीम यही नहीं रुकी। उन्होंने 29वें एक ओर गोल किया और 4-1 से बढ़त कर दिया। तीसरे क्वाटर्र में भी भारतीय टीम ख़ास नहीं कर सकी और एक बार दिर ऑस्ट्रेलिया भारत के रक्षा पंक्ति को भेद कर पांचवा गोल ठोक डाला। 

भारत की ओर से मैच के आखिरी क्वाटर्र में टीम का दूसरा गोल किया जो मुकाबला आखिरी गोल रहा। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 5-2 से जीत लिया। भारतीय टीम ने यहां कुल पांच मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने पहला और दूसरा मैच जीता था। तीसरा मैच हालांकि ड्रॉ रहा था जबकि आखिरी दो मुकाबलों में उसे हार झेलनी पड़ी।