Sports

पोटचेफ्सट्रूम  : मुमताज खान की हैट्रिक से भारतीय महिला हॉकी टीम ने मंगलवार को यहां एफआईएच जूनियर विश्व कप में पूल डी के अपने अंतिम मैच में मलेशिया को 4-0 से हराकर अपना विजयी अभियान जारी रखा। मंगलवार के मुकाबले से पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने से चूके भारत की ओर से मुमताज (10वें, 26वें और 59वें मिनट) के तीन गोल के अलावा संगीता कुमारी (11वें मिनट) ने एक गोल दागा। 

भारत इस तरह पूल डी में तीन मैचों में तीन जीत से नौ अंक जुटाकर शीर्ष पर रहा। भारत ने इससे पहले वेल्स को 5-1 जबकि जर्मनी की मजबूत टीम को 2-1 से हराया था। नॉकआउट में पहले ही जगह पक्की करने के बाद आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम ने पूरे मुकाबले में दबदबा बनाए रखा।

टीम को इसका फायदा 10वें मिनट में मिला जब मलेशिया की डिफेंडर से टकराकर आई गेंद को मुमताज ने गोल में पहुंचाया। भारत ने एक मिनट बाद अपनी बढ़त दोगुनी कर ली जब लालरिंदिकी के क्रॉस पर संगीता ने गोल दागा। भारत को इसके बाद लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। मुमताज ने 26वें मिनट में एक और गोल दागा जिससे भारत मध्यांतर तक 3-0 से आगे था। भारत को तीसरे क्वार्टर में कुछ और पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इन्हें गोल में बदलने में नाकाम रही।

मैच में जब 10 मिनट का खेल बाकी था तब मलेशिया को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन भारत की दूसरी पसंद गोलकीपर खुशबू ने विरोधी टीम के प्रयासों को विफल कर दिया। भारत को इसके बाद अपना सातवां पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन एक बार फिर टीम के हाथ नाकामी ही लगी। भारत ने मैच खत्म होने से एक मिनट पहले स्कोर 4-0 कर दिया जब मुमताज ने ब्यूटी डुंग डुंग के पास को गोल में पहुंचाया। भारत शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया से भिड़ेगा।

.
.
.
.
.