Sports

गोल्ड कोस्ट : तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेेलिया ने कॉमनवैल्थ गेम्स की हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में भारत को 1-0 से हरा दिया है। भारतीय टीम 12 साल पहले गेम्स के फाइनल तक पहुंची थी ऐसे में इस साल उम्मीद थी कि भारतीय हॉकी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने यह सपना पूरा नहीं होने दिया। भारतीय महिला टीम को कई सुनहरे मौके मिले थे लेकिन भारतीय हॉकी खिलाड़ी इस का फायदा नहीं उठा सकीं। 

अब ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला होगा जबकि भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए इंग्लैंड से खेलेगी। भारत आखिरी बार 2006 के मेलबोर्न राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में पहुंची थी। पहले दो क्वार्टर गोल रहित रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए एकमात्र मैच विजयी गोल ग्रेस स्टीवर्ट ने 37वें मिनट में किया।

ऑस्ट्रेलिया ने इस एक गोल की बढ़त को अंत तक बनाये रखा। भारतीय टीम ने काफी कोशिश की लेकिन उसकी खिलाडिय़ों ने पेनल्टी कार्नर के साथ साथ कई खुले मौके भी गंवाए। भारतीय टीम ने मैच में 51 फीसदी गेंद पर नियंत्रण बनाया और 3 पेनल्टी कार्नर भी हासिल किए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। 

गुरजीत कौर और दीपिका पेनल्टी कार्नर पर एक भी प्रयास में कामयाब नहीं हो सकी। भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए इंग्लैंड से खेलेगी जिसे अन्य सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने शूट आउट में 2-1 से हरा कर फाइनल में जगह बनाई।

.
.
.
.
.