Sports

नई दिल्ली: पर्थ में दूसरा टेस्ट मैच हारकर वापसी के लिए बेताब भारतीय क्रिकेट टीम 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला में फिर से बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम ने अब तक बॉक्सिंग डे यानि 26 दिसंबर से शुरू होने वाले 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उसे केवल एक मैच में जीत मिली है और वह भी ऑस्ट्रेलिया में नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका में। भारत के लिए बॉक्सिंग डे मैचों के परिणाम उत्साहजनक नहीं रहे हैं।

10 मैचों में मिली हार
PunjabKesari
भारत ने अब तक 14 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से दस में उसे हार का सामना करना पड़ा। उसने केवल एक मैच जीता है जबकि तीन अन्य ड्राॅ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में वह सात बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रहा और इनमें से पांच मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी जबकि दो मैच का अनिर्णीत समाप्त हुए। ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 1980 से हर साल मेलबर्न में खेला जाता है। इस बीच केवल एक बार 1989 में इस दिन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था। भारत 1985 में इसका हिस्सा बना। असल में यह पहला अवसर था जबकि भारतीय टीम 26 दिसंबर से शुरू होने वाले मैच में खेली थी। यह टेस्ट ड्राॅ रहा था।
PunjabKesari
मेलबर्न में इससे पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी जबकि तीन में उसे हार मिली थी लेकिन जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए तब से भारत वहां जीत दर्ज नहीं कर पाया। भारत ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाए। उसने मेलबर्न में आखिरी बॉक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था जो ड्राॅ रहा था। यह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट मैच था और इसके बाद उन्हें क्रिकेट के लंबे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी।

वीवीएस लक्ष्मण ने खेली थी 96 रन की जबर्दस्त पारी
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया से इतर अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैचों की बात करें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका में भी पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से चार में उसे हार मिली और एक में जीत। इन मैचों में से पहला मैच 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में बॉक्सिंग डे मैच डरबन में खेले जाने लगे। भारत ने 2010 में डरबन में दक्षिण अफ्रीका को 87 रन से हराया था। इस मैच की दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने 96 रन की जबर्दस्त पारी खेली थी जिससे भारत पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच जीतने में सफल रहा था, लेकिन पिछले आठ वर्षों से भारत यह कारनामा नहीं दोहरा पाया है।

भारत ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था। न्यूजीलैंड में बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी वेलिंगटन करता है। भारत यह मैच चार विकेट से हार गया था। इसके अलावा भारत ने अपनी सरजमीं पर भी एक मैच ऐसा खेला है जो 26 दिसंबर से शुरू हुआ था। यह मैच 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में खेला गया था जो अनिर्णीत समाप्त हुआ था।