Sports

नई दिल्ली : विश्व की नंबर वन टैस्ट टीम भारत के लिए ओपनिंग जोड़ी फिर से टेडी खीर बनती जा रही है। इंगलैंड दौरे पर भारतीय टीम में ओपनिंग क्रम में 4 बल्लेबाजों को तो इस्तेमाल जरूर किया गया लेकिन इनमें से केवल लोकेश राहुल ही अपनी छाप छोडऩे में कामयाब रहे। अब जब रैगुलर ओपन मुरली विजय और शिखर धवन भी आगामी वैस्टइंडीज के साथ होने वाली टैस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं तो ऐसे में यह सवाल खुद ही उठने लगा है कि आखिर कब तक भारत गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग जैसी टैस्ट ओपनिंग जोड़ी वापस ला पाएगा। आगामी टैस्ट सीरीज से भारत इसी क्रम के लिए प्रयोग करने के मूड में दिख रहा है। बता दें कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टैस्ट सीरीज 1-2 से गंवाई थी। यहां भी टीम इंडिया के हारने का बड़ा कारण ओपनिंग जोड़ी की विफलता मानी गई थी।

गंभीर-सहवाग की जगह खाली

PunjabKesari

वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सफल ओपनिंग जोड़ी के बाद पिछले लगभग आठ साल में भारत ने लगातार कोशिश की है लेकिन उसे ओपनिंग  में एक स्थायित्व जोड़ी नहीं मिल पाई है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार अक्टूबर से राजकोट में शुरू हो रही 2 टैस्टों की सीरीका के लिए ओपनर शिखर को टीम से बाहर कर दिया है जबकि चयन से 24 घंटे पहले समाप्त हुए एशिया कप में शिखर सर्वाधिक रन बनाने की बदौलत मैन ऑफ द टूर्नामैंट बने थे। यह हैरानी की बात है कि कोई खिलाड़ी भारत की खिताबी जीत में मैन ऑफ द टूर्नामैंट बनता है लेकिन अगले ही दिन उसे टैस्ट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। 

इंगलैंड दौरे की नाकामी पड़ी मुरली पर भारी

Sports

ओपनर मुरली विजय को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टैस्ट के बाद शेष 2 टैस्टों के लिए चुनी गई टीम से बाहर कर दिया गया था। इंगलैंड दौरे पर एक टैस्ट में तो मुरली दोनों पारियों में शून्य पर आऊट हो गए थे। हालांकि उन्होंने काऊंटी क्रिकेट में अच्छी पारियां जरूर खेली लेकिन यह उनकी वापसी का रास्ता बना नहीं पाईं।

पृथ्वी के पास है बढिय़ा मौका

PunjabKesari

पृथ्वी ने भारत ए की ओर से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ अगस्त में 136 रन, जुलाई में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ 188 रन और जून में वैस्टइंडीज-ए के खिलाफ 102 रन बनाए। पृथ्वी 14 साल की उम्र में 330 गेंदों में 85 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 546 रन बनाकर सुॢखयों में आए थे।

आखिरी टैस्ट ने बचाया

Sports

इंगलैंड दौरे पर हालांकि के.एल. राहुल का ओपनिंग में बल्लेबाजी प्रदर्शन कोई बहुत उम्दा नहीं रहा था। लेकिन पांचवें टैस्ट की दूसरी पारी में वह 149 रन बनाकर टीम में अपनी जगह बचा गए। अब वह अगर वैस्टइंडीज के खिलाफ न चले तो उनका स्थान बचना मुश्किल है।

ऐसे हो रहा है नुक्सान : भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में विजय, शिखर, राहुल और पाॢथव पटेल को आजमाया और 8 महीने बाद इनमें से 3 ओपनर टैस्ट टीम से बाहर हैं और केवल राहुल अपनी जगह बचा सके हैं। ओपनिंग  की नाकामी का सीधा असर तीसरे नंबर के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और चौथे नंबर के कप्तान विराट कोहली पर पड़ता है जिन्हें बल्लेबाजी का पूरा दारोमदार संभालना होता है। 

मैन ऑफ द टूर्नामैंट बनकर भी बाहर धवन

Sports

शिखर धवन के लिए टैस्ट टीम से बाहर होना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रहा। वह ऐसे समय टीम से बाहर हुए जब उन्होंने अपनी फॉर्म वापिस हासिल कर ली थी। उन्होंने एशिया कप में 5 पारियों में 68.40 के औसत और 2 शतकों की मदद से 342 रन बनाए और मैन ऑफ द टूर्नामैंट बने लेकिन उन्हें टैस्ट टीम में जगह नहीं मिल सकी।

नई जोड़ी से हैं उम्मीदें...
जून में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र घरेलू टैस्ट को देखा जाए तो उस मैच में भारत और पारी और 262 रन से विजयी रहा। इस मुकाबले में विजय और शिखर दोनों ने शतक बनाए और पहले विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी की। भारत की ओपनिंग  की समस्या घरेलू पिचों से ज्यादा विदेशी पिचों को लेकर है। हालांकि वैस्टइंडीज के खिलाफ 2 टैस्टों की सीरीज में एक नई ओपनिंग  जोड़ी क्या कारनामा करती है यह देखना बाकी है।